अपने तीन नन्हे शावकों के साथ ‘मछली’ ने दिये चूरना रेंज में दीदार

अपने तीन नन्हे शावकों के साथ ‘मछली’ ने दिये चूरना रेंज में दीदार

इटारसी। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व(Satpura Tiger Reserve), जो न केवल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है, वरन् यहां वनकर्मियों और आफिसर्स के लिए भी धड़कते दिल से कम नहीं। सैलानी यहां टाइगर (Tiger) के दीदार को आतुर रहते हैं। पहली बार बाघिन मछली (Tigress Fish) ने यहां अपने तीन शावकों के साथ दीदार दिये जिन्हें वन विभाग के अधिकारी धीरज सिंह चौहान (Dheeraj Singh Chauhan) ने अपने कैमरे में कैद किया है।

बोरी अभयारण्य (Bori Sanctuary) के अधीक्षक विनोद वर्मा (Superintendent Vinod Verma) ने अपने सोशल मीडिया (Social Media) पर इसका वीडियो अपलोड करके लिखा है कि मछली बाघिन का पहला बच्चा धीरज चौहान सर द्वारा देखा गया था। इससे पहले हमने लगभग पंद्रह दिन पहले अपने शावकों के साथ बाघिन के पग चिह्न देखे थे और आखिरकार 26 अक्टूबर को, मां और 3 प्यारे शावकों की यह खूबसूरत झलक धीरज सर ने चूरना में कहीं कैद की थी। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में इन नन्हे शावकों को अपनी मां बाघिन मछली के साथ कैटवाक करते चूरना रेंज में देखा गया है।

बताया जाता है कि सतपुड़ा टायगर रिजर्व में दो बाघिन ने तीन-तीन शावकों को जन्म दिया है। 26 अक्टूबर को देखी गयी बाघिन मछली के अलावा पिछले सप्ताह मढ़ई (Madhai) में भी एक बाघिन को अपने तीन शावकों के साथ देखा गया था। ये नन्हे शावक अपनी मां के साथ खेल रहे थे। सैलानियों के लिए सतपुड़ा में इन दिनों काफी अच्छा माहौल है, चूरना (Churna), मढ़ई में जंगल सफारी और सतपुड़ा की मनोरम वादियां सैलानियों को बुलाकर अपनी खूबसूरत फिजाओं में खो जाने के लिए पुकार रही हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!