मेहरा समाज महासंघ ने इटारसी में किया मेहरा संसद का आयोजन

Must Read

– सभी से साथ आने के अनुरोध के साथ सामाजिक एकजुटता पर जोर
– मेहरा संसद में सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेहरागान, प्रतिभाओं का सम्मान
– अगले आयोजन में पुन: एकजुटता के प्रयास के साथ मिलने का संकल्प

इटारसी। समाज में अलग-अलग विचारों और मतभेदों के बावजूद मन भेद नहीं होने देने और समाज की एकजुटता के संकल्प के साथ इटारसी के पं.भवानीशंकर मिश्र संस्कृति भवन में मेहरा समाज महासंघ द्वारा मेहरा संसद का आयोजन किया।

उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष पंकज चौरे और विशेष अतिथि सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले, पार्षद अमित विश्वास, जिमी कैथवास, शुभम गौर भी उपस्थित रहे। अध्यक्षता महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरके मेहरा ने की। विशेष अतिथि महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री कमला डेहरिया, महासचिव श्रीमती ज्योति मेहरा व विभिन्न जिलाध्यक्ष, तहसील अध्यक्ष, महासचिव व अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

अतिथियों ने डॉ.भीमराव अंबेडकर (Dr.Bhimrao Ambedkar) के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित कर मेहरागान के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्वागत भाषण मेहरा समाज महासंघ के जिलाध्यक्ष डॉ.श्रीराम निवारिया ने दिया। संबोधित करते हुए नपाध्यक्ष पंकज चौरे (Municipality President Pankaj Choure) ने कहा कि मेहरा संसद का विचार अनूठा है। जैसे संसद में सभी पक्षों में आपसी विचार, चर्चा के बाद देश को आगे ले जाने की नीति बनती है, मेहरा संसद में मंथन के बाद समाज को आगे ले जाने की नीति बनेगी।

सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले (CMO Smt. Hemeshwari Patel) ने कहा कि शासन के स्वच्छता और पर्यावरण सुधार के कार्यक्रम में मेहरा समाज महासंघ ने काफी सहयोग किया है, आगे भी सहयोग मिलेगा, ऐसी अपेक्षा है।

इस अवसर पर अतिथियों के साथ ही मेहरा समाज के बच्चों को नि:शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा देने वाले नोबल कम्प्यूटर के दीपक दुगाया (Noble Computer’s Deepak Dugaya) और सुश्री मंजू ठाकुर (Ms. Manju Thakur) को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

समाज की प्रतिभाओं का सम्मान भी कार्यक्रम में किया। मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरके मेहरा (National President RK Mehra) ने अतिथियों को उद्घाटन सत्र के लिए समय देने और सहयोग पर धन्यवाद दिया। मेहरा समाज महासंघ की इटारसी तहसील इकाई द्वारा अध्यक्ष कमलकांत बडग़ोती के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता की दिशा में पहल करते हुए कपड़े की सौ थैलियां भेंट की गईं। मंथन आर्ट ग्रुप कांदईकला के बच्चों ने अजय मेहरा के निर्देशन में सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी।

मेहरा संसद में विचार मंथन

उद्घाटन सत्र के बाद अतिथियों को विदा किया फिर समाज को गति देने और एकजुट करने पर विचार मंथन प्रारंभ किया। इस दौरान मेहरा समाज महासंघ के छिंदवाड़ा, जबलपुर, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, भोपाल सहित अन्य जिलों से आए समाज के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने विचार रखे।

आयोजन नर्मदापुरम जिला कार्यकारिणी और इटारसी तहसील कार्यकारिणी की संयुक्त मेजबानी में हुआ। मंथन के बाद निष्कर्ष निकला कि यह मेहरा संसद का प्रथम चरण है, हम पुन: ऐसा आयोजन करके विस्तृत चर्चा करेंगे और एकता का प्रयास लगातार चलेगा।

ये बोले समाज के प्रतिनिधि

राष्ट्रीय अध्यक्ष आरके मेहरा ने बताया कि सभी 11 समितियों को आमंत्रिण दिया है। समाज के हित के लिए सभी समितियों की सहमति के बाद एकमंच पर लाने का प्रयास किया है, ताकि वे अपने विचार रखकर एकजुट होकर समाज हित में कार्य कर सकें। मेहरा समाज के सभी प्रतिनिधि महासंघ की एकता के लिए कार्य करें।

राष्ट्रीय महासचिव सुभाष डेहरिया ने कहा कि उद्देश्य यह है कि समाज के उत्थान के लिए आपस के मतभेद भुलाकर एकजुट हों, राष्ट्रीय अध्यक्ष आरके मेहरा के नेतृत्व में समाज का एक भवन निर्माण शुरु हो गया है, जिसमें खेलकूद, शिक्षा एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए समाज को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

एसके भवरकर ने कहा कि जो समाज को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, उनको एकजुट होने का विचार अपनाना चाहिए। राधेलाल डेहरिया ने कहा, हम डॉ.अंबेडकर साहब को भगवान समान मानते हैं, उनकी परिभाषा का समझना होगा। समाज को एकत्र करने जिला स्तर पर बैठकों का दौर प्रारंभ किया जाए। नरसिंहपुर से विनोद मेहरा ने कहा, समाज के गरीब परिवारों की शिक्षा के लिए कार्य कर रहे हैं। समाज को आगे बढ़ाने हाथ पकड़कर चलने की जरूरत है, न कि पैर खींचने की। छिंदवाड़ा के बलदास डेहरिया ने कहा कि 16 सितंबर को एक संकल्प लिया था कि समाज को शिक्षा से जोड़कर मजबूत किया जाए, महासंघ के साथ मिलकर हर कार्यक्रम को सफल बनायेंगे।

महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष कमला डेहरिया (Kamla Dehria, National President of Women’s Cell) ने कहा, संगठन में बड़ी शक्ति है, नारी शक्ति चाहे तो पूरी दुनिया बदल सकती है, हम अपना प्रेम बढ़ायेंगे तो शत्रु भी आगे बढ़कर गले मिलेंगे।

इस अवसर पर प्रेमनारायण पठारिया, केपी मेहरा, रमेश हाथिया होशंगाबाद, अजाक्स के संभागीय अध्यक्ष मानसिंह मेहरा, राजेश गिन्नारे पिपरिया, किसान प्रकोष्ठ अध्यक्ष घनश्यामजी, लखन डेहरिया आदि ने भी संबोधित किया। संचालन जिला महासचिव गणेश उपरारिया ने  तथा आभार प्रदर्शन इटारसी तहसील अध्यक्ष कमलकांत बडग़ोती ने किया।

इस अवसर पर मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अशोक रोहले, कोषाध्यक्ष विजय सगोरिया, कार्यकारी जिलाध्यक्ष रोहित नागे, संगठन सचिव जगदीश जुनानिया, युवा प्रकोष्ठ के महासचिव दीपक पवार, केसला से अजय मेहरा, नर्मदापुरम तहसील अध्यक्ष भरत मेहरा, धनराज मेहरा, सहित युवा टीम से सौरभ मेहरा, सौरभ हाथिया, उत्कर्ष नागे, स्पर्श नागे, इटारसी तहसील सचिव प्रदीप सगोरिया, सूरज पवारिया, धु्रव सगोरिया, निखिल हनोतिया, सौरभ पवारिया, अमित नागे, शिवम मेहरा सहित अनेक युवाओं की टीम, महिला प्रकोष्ठ की मातृशक्ति बड़ी संख्या में मौजद रहीं।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

श्री द्वारिकाधीश मंदिर से निकली श्रीराम जी की बारात, भक्ति में झूमे नगरवासी

इटारसी। देवल मंदिर में हो रहे श्रीराम विवाह महोत्सव एवं नि:शुल्क सामूहिक विवाह के अंतर्गत आज सोमवार को श्री...

More Articles Like This

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: