एनसीसी के स्थापना दिवस पर सामाजिक बुराईयों के विरुद्ध काम करने का संदेश

एनसीसी के स्थापना दिवस पर सामाजिक बुराईयों के विरुद्ध काम करने का संदेश

इटारसी। राष्ट्रीय कैडेट कोर (National Cadet Corps) की स्थापना दिवस पर शासकीय कन्या महाविद्यालय इटारसी (Government Girls College, Itarsi) में एनसीसी की छात्राओं ने नृत्य नाटिका, संगीत तथा उद्बोधन के माध्यम से दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराइयों के विरुद्ध कार्य करने का संदेश दिया एवं सभी को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आरएस मेहरा (Principal Dr. RS Mehra) ने कहा कि एनसीसी कैडेट्स (NCC Cadets) देश की आकांक्षा, देश के सपनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। राष्ट्र प्रथम की भावना से कार्य करने वाला एनसीसी कैडेट आज देश के युवाओं और नागरिकों को राष्ट्रीय लक्ष्यों से, राष्ट्रीय सरोकार से जोड़ रहा है। डॉ. हरप्रीत रंधावा (Dr. Harpreet Randhawa) ने बताया कि छात्राएं एनसीसी से जुड़कर अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकती हैं तथा एनसीसी के क्रेडिट को थल सेना, नौसेना, वायु सेना और अन्य प्रमुख सरकारी नौकरियों में छूट मिलती है। महाविद्यालय की एनसीसी यूनिट की प्रभारी पूनम साहू ((Poonam Sahu)) ने कहा कि एनसीसी का उद्देश्य मिलिट्री ट्रेनिंग, समाज सेवा, आउटडोर गतिविधियों के माध्यम से युवाओं में नेतृत्व, चरित्र, अनुशासन, जोश जैसे मूल्यों को विकसित करना है।

डॉ शिरीष परसाई ने कहा कि हम सभी ने देखा है कि एनसीसी कैडेट्स ने कोरोना काल में देश के सामर्थ्य  को बढ़ाया। एनसीसी कैडेट्स के दृढ़ संकल्प, सेवा की भावना, अनुशासन देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना ने राष्ट्र निर्माण मे अभूतपूर्व योगदान दिया है। संचालन एनसीसी कैडेट्स पूजा पटेल एवं मानसी आशावरी ने किया। कार्यक्रम में डॉ हरप्रीत रंधावा, श्रीमती मंजरी अवस्थी, आनंद पारोचे, श्रीमती पूनम साहू, स्नेहांशु सिंह, डॉ मुकेश चंद्र बिष्ट, डॉ शिरीष परसाई, डॉ संजय आर्य, डॉ शिखा गुप्ता, डॉ श्रद्धा जैन, डॉ नेहा सिकरवार, एनआर मालवीय, हेमंत गोहिया, श्रीमती शोभा मीणा, प्रिया कलोशिया, क्षमा वर्मा, तरुणा तिवारी तथा छात्राएं उपस्थित थीं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!