Namita Thapar Biography : नामिता थापर जीवन परिचय

कौन है नामिता थापर ?, नमिता थापर का परिवार, शिक्षा, करियर, पुरस्कार और सम्मान, संपत्ति, युट्युब चैनल के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी।

Namita Thapar Biography : नामिता थापर जीवन परिचय

नामनमिता थापर
जन्म तिथि / आयु21 मार्च 1977 (45 वर्ष)
जन्म स्थानपुणे, भारत
स्थिति कार्यकारी निदेशकभारत व्यापार, एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स
धर्महिंदू
शिक्षाबी.कॉम / चार्टर्ड अकाउंटेंसी / एमबीए
पति का नाम विक्रम थापर
बच्चे2 बेटे – वीर और जय थापर
Namita Thapar Biography In Hindi

कौन है नामिता थापर ? (Who is Namita Thapar)

Namita Thapar Biography : नमिता थापर एक भारतीय उद्यमी है, जो भारत की बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) के कार्यकारी निदेशक (CEO) है।

एमक्योर फार्मास्युटिकल्स पुणे, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय वैश्विक दवा कंपनी है जिसका संचालन भारत की व्यवसायी महिला नमिता थापर कर रही है। इसके साथ ही वें एक प्रसिद्ध टेलीविजन बिजनेस रियेलिटी शो “शार्क टैंक इंडिया सीजन 1“ की जज भी है।

नमिता थापर का परिवार (Namita Thapar’s family)

नमिता थापर का जन्म 21 मार्च 1977 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम सतीश रमनलाल मेहता है, जो एक बिजनेसमैन है। उनकी मां का नाम भावना मेहता है। उनका एक छोटा भाई, समित मेहता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के अध्यक्ष R & D है। वें एक गुजराती परिवार से संबंध रखती हैं। नमिता थापर का वि‍वाह एक सफल बिजनेसमैन से हुआ है, जिसका नाम विकास थापर हैं। इनके दो बेटे है जिनका नाम जय थापर और वीर थापर है।

Biography in Hindi

नमिता थापर शिक्षा (Namita Thapar Education) 

नमिता थापर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पुणे, महाराष्‍ट्र के एक स्कूल से पूरी की और इसके बाद वह आगे की शिक्षा ग्रहण करने के लिए सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ विश्वविद्यालय में ए‍डमिशन लिया जहा से उन्‍होंने B.Com की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद इन्‍होंने ड्यूक विश्वविद्यालय, नॉर्थ कैरोलिना अमेरिका से MBA की डिग्री प्राप्त की।

नमिता थापर करियर (Namita Thapar Career)

नामिता थापर ने MBA पूरा करने के बाद, अमेरिका में एक चिकित्सा उपकरण कंपनी गाइडेंट कॉर्पोरेशन के वित्तीय नियोजन विभाग में बिजनेस फाइनेंस लीड की स्थिति की पेशकश की गई थी। उन्होंने कंपनी में करीब 6 साल तक विभिन्न पदों पर काम किया और फिर वहां से इस्तीफा दे दिया।

अमेरिका से आने के बाद नमिता थापर वर्ष 2007 में एमक्योर फार्मास्युटिकल्स से जुड़ गयी वहां इन्‍होने सीएफओ के रूप में वित्त पोर्टफोलियो का प्रबंधन का काम शुरू किया और अपना पूर्ण योगदान दिया।

वह इस कंपनी के बोर्ड की कार्यकारिणी सदस्य है और वर्तमान में यह कंपनी भारत में अपना एक अलग दर्जा रखती है जो कि पूरे भारत में 15 प्रमुख चिकित्सीय संस्थानों में कम से कम 4000 चिकित्सा प्रतिनिधियों का प्रबंधन करती है।

नमिता थापर अमेरिका की एक फ्रेंचाइजी अतुल्य विचार लिमिटेड  की संस्थापक और CEO है जो कि भारत में मिडिल और हाईस्कूल की छात्राओं के लिए नवीन उद्यमिता की शिक्षा उपलब्ध करवाती है। जिसकी मुख्‍य शाखा पुणे, मुंबई, दिल्ली चेन्नई और अहमदाबाद में है।

यह Finolex Cables Limited के बोर्ड सदस्य के रूप में भी काम करती है और रीजनल एडवाइजरी बोर्ड की सदस्य भी है। इसके अलावा नमिता थापर विभिन्न प्रतिष्ठित मंचों जैसे Harvard Business School, Indian Institute of Management और ईटी महिला सम्मेलन FICCI में प्रमुख वक्ता रही है।

नमिता थापर पुरस्कार और सम्मान (Namita Thapar Awards and Honors)

  • इकोनॉमिक टाइम्स से ’40 अंडर फोर्टी अवार्ड्स।
  • विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस ने सुपर अचीवर पुरस्कार दिया।
  • बार्कलेज की ओर से हुरुन नेक्स्टजेन लीडर अवार्ड।
  • नमिता को इकोनॉमिक टाइम्स की 2017 वीमेन अहेड लिस्ट में शामिल किया गया था।
  • विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस द्वारा उन्हें सुपर अचीवर नामित किया गया था।

नमिता थापर का युट्युब चैनल (Namita Thapar youtube channel)

नमिता थापर ने महामारी के दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य पर नाम का एक यूटयूब चैनल शुरू किया था। जिसका नाम अनकण्डीशन यूअरसेल्फ़ विद नमिता थापर “Uncondition Yourself with Namita Thapar“ है। नमिता थापर अपने यूट्यब चैंनल पर काफी मेहनत की। नमिता थापर के वर्तमान में यूट्यब चैनल पर 31 हजार 300 सब्सक्राइबर है।

नमिता थापर के यूट्यब चैनल को शुरू करने का मुख्य उदेश्य वर्तमान समय के लड़कियों को जागरूक करना है। नमिता थापर सभी लड़कियों को मोटिवेट करने के लिए विडिओ बनाती रहती है जिससे वर्तमान समय की लड़किया प्रेरित हो सके और अपने भविष्य को उज्जवल बना सके।

नमिता थापर संपत्ति (Namita Thapar Net Worth)

नमिता थापर एक सफल बिजनेस महिला है जिन्होनें बहुत ही कम समय में सफलता की ऊंचाईयों को छुआ है। इनकी कुल संपत्ति 600 करोड़ रुपये है।

Emcure Pharmaceuticals Company Limited कंपनी की जानकारी

Emcure Pharmaceuticals Company Limited भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इस कंपनी के उत्पाद में टैबलेट, कैप्सूल और इंजेक्शन आदि शामिल है। यह कंपनी ने पुणे, महाराष्‍ट्र मे स्थित हैं और यहां रहते हुए भी दुनिया भर में परिचालन का विस्तार किया है। इस कंपनी का टर्नओवर 6,000 मिलियन रूपये (750 मिलियन डॉलर) है।

यह 70 देशों में मौजूद है और करीब 10000 से अधिक लोगों को रोजगार देने का काम किया है।

Namita Thapar Biography In Hindi

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!