मंगलवार, मई 28, 2024

LATEST NEWS

Related Posts

ग्रहों की रंगोली दर्शन में नर्मदापुरम आईजी दीपिका सूरी ने दिया गुरूज्ञान

दीपिका सूरी ने जनजातीयवर्ग के बच्चों के साथ केसला में किया आकाश दर्शन
ग्रह दर्शन कार्यक्रम में दीपिका सूरी ने दिया पृथ्वीग्रह पर सफल जीवन का ज्ञान
इटारसी। वृश्चिक (Scorpio), धनु (Sagittarius), मकर (Capricorn) , कुंभ (Aquarius) और मीन (Pisces) तारामंडल ( Constellation) की आकाश (Sky) में उपस्थिति के साथ सौरमंडल (Solar System) के सबसे सुंदर ग्रह सेटर्न (Saturn) और सबसे बड़े ग्रह जुपिटर (Jupiter) के आकाश दर्शन के कार्यक्रम में नर्मदापुरम आईजी (Narmadapuram IG) पुलिस दीपिका सूरी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुई।
प्रकाशीय प्रदूषण से दूर एक्सीलेंस स्कूल केसला (Excellence School Kesala) के प्रांगण में सायंकाल इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विशाल न्यूटोनियन टेलिस्कोप (Newtonian Telescope) की मदद से विज्ञानशिक्षक राजेश पाराशर ने बृहस्पति के तूफान, उसके चार चंद्रमा और शनि के सुदर रिंग का अवलोकन कराया।

IG 2
इस अवसर पर दीपिका सूरी ने गुरू दर्शन के साथ बच्चों को पृथ्वी ग्रह (Earth Planet) पर सफल जीवन का गुरू ज्ञान दिया। किशोरियों और महिलाओं के अधिकारों और शिक्षा को महत्व देते हुये इसमें पुरुषों की जिम्मेदारी को बताया।  छात्रावासी बच्चों से उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि एवं भविष्य के लक्ष्य पर चर्चा की। कैरियर के रूप में पुलिस, शिक्षक जैसी जिम्मेदारी को भी लक्ष्य बनाने की बात कही। दीपिका सूरी ने कहा कि अदिवासी क्षेत्र के विद्यालय में शिक्षक राजेश पाराशर द्वारा स्वयं के व्यय से निर्मित यह मिनि साइंस सेंटर (Mini Science Center) एक अनूठा प्रयास है। इससे बच्चों को खगोलविज्ञान के प्रति विशेष रूचि बढ़ाने एवं वैज्ञानिक ज्ञान बढ़ाने में मदद मिलती है।
राजेश पाराशर ने बताया कि इस समय आकाश में जुपिटर एवं सेटर्न एक साल के इंतजार के बाद पृथ्वी के नजदीक आये हैं। इस समय चंद्रमा की रोशनी भी बाधा नहीं बन रही है, इसलिये यह समय स्काई वाचिंग के लिये श्रेष्ठ है। इस कार्यक्रम में छात्रावासी बच्चों ने ग्रहों के अवलोकन के साथ समसामयिक खगोलीय घटनाओं की जानकारी प्राप्त की।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Popular Articles

error: Content is protected !!