शुक्रवार, जून 21, 2024

LATEST NEWS

Train Info

जिले में जीरो से 5 वर्ष तक का कोई बच्चा पोलियो की दवा पीने से वंचित न रहे

  • कलेक्टर ने की पल्स पोलियो अभियान की तैयारी की समीक्षा

नर्मदापुरम। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान (National Pulse Polio Campaign) 23 से 25 जून तक आयोजित किए जाएंगे। कलेक्टर सोनिया मीना (Collector Sonia Meena) ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश देहलवार (Dr. Dinesh Dehalwar) को निर्देश दिए कि पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत नर्मदापुरम (Narmadapuram) जिले के जीरो से 5 वर्ष तक का कोई भी बच्चा पोलियो की दवा पीने से वंचित न रहें।

हर बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाई जाए। बताया गया कि पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिन 23 जून को बूथ की स्थापना पोलियो रविवार के रूप में की जाएगी। इस दिन पोलियो बूथ में जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। 24 जून से 25 जून तक पोलियो की दवा पीने से वंचित रह गए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। जिले में जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों की संख्या 1 लाख 51 हजार 58 है। इसके लिए बी टाइप के 586 बूथ, सी टाइप के 870 बूथ बनाए गए हैं।

21 मोबाइल टीम ट्रांजिट प्वाइंट पर रहेगी। 188 सेक्टर सुपरवाइजर की ड्यूटी पोलियो अभियान में लगाई गई है। जिला एवं ब्लॉक स्तर पर कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। सभी ब्लॉकों में 11 जून को स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। वैक्सीन वितरण एवं अभियान की मॉनिटरिंग 55 वाहनों से की जाएगी। कलेक्टर ने जिला महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि वह अपनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका को इस अभियान से संलग्न करें। पल्स पोलियो का व्यापक प्रचार प्रसार कराए। बच्चों को पोलियो बूथ तक लाने में सहयोग दें।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!