6 से 8 नवंबर तक वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाता करेंगे मतदान

6 से 8 नवंबर तक वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाता करेंगे मतदान

नर्मदापुरम। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) ने बताया कि चारों विधानसभाओं में 80 प्लस आयु के वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं को घर पहुंच मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 12 डी आवेदन का वितरण किया था। जिसमें सहमति के आधार पर जिले में कुल 1579 मतदाताओं को घर पर मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इन मतदताओं का मतदान 6 नवंबर से 8 नवंबर तक कराया जायेगा। 9 नवंबर को केवल किसी कारणवश निर्धारित तिथि पर घर में अनुपस्थित पाए गए मतदाताओं को मतदान की सुविधा उपलब्ध रहेगी। निर्धारित तिथियां पर कहां-कहां मतदान करवाया जाएगा इसकी सूचना मतदाताओं के साथ राजनीतिक दलों को भी दी जाएगी। शनिवार को कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्ट्रेट में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) में घर पहुंच मतदान सुविधा की तैयारियों के संबंध में सभी रिटर्निंग अधिकारियों से जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि घर पहुंच मतदान के लिए मतदान दल गठित किए हैं, जिन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि घर पर मतदान करने की सहमति देने वाले मतदाताओं को संबंधित बीएलओ (BLO) के माध्यम से सूचना के देने के साथ ही उनके मोबाइल नंबर पर भी एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाए। बीएलओ के माध्यम से मतदाताओं को को सूचना की पावती भी ली जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि सभी रिटर्निंग अधिकारी पोलिंग पार्टीज (Polling Parties) के लिए वाहन, सुरक्षा बल आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। किस रूट पर किस दिन मतदान दल घर पहुंच मतदान के लिए जाएंगे इसकी जानकारी भी अभ्यर्थियों और उनके अभिकर्ताओं को दी जाए। मतदान प्रक्रिया समाप्ति के पश्चात पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतपेटियों को विधानसभा स्तर पर बनाए स्ट्रांग रूम (Strong Room) में अभ्यर्थियों और उनके अभिकर्ताओं की उपस्थित में रखा जाए। बैठक में नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर पंकज दुबे (Pankaj Dubey) ने डाक मत से मतदान और उससे जुड़े आवश्यक दस्तावेजों के बारे में रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को विस्तार से बताया गया। जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत (SS Rawat), उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह (Devendra Kumar Singh) सहित संबंधित अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!