शत प्रतिशत मतदान निर्धारित कराने वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

शत प्रतिशत मतदान निर्धारित कराने वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

इटारसी। विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान निर्धारित करने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी निर्देशानुसार शासकीय कन्या महाविद्यालय इटारसी में वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस सदन की राय में शत प्रतिशत मतदान के लिए सोशल मीडिया ही सर्वाधिक उपयोगी साधन है, विषय पर आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता में छात्राओं ने पक्ष व विपक्ष दोनों में प्रभावशाली तर्क दिए।

इस प्रतियोगिता में पक्ष में प्रथम स्थान दिव्या भार्गव जबकि विपक्ष में प्रथम स्थान आयुषी बरखने ने प्राप्त किया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. आरएस मेहरा ने कहा कि आज सोशल मीडिया चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगा है। आज प्रशासन, चुनाव संबंधी सूचनाओं, नियमों, प्रशिक्षण आदि के प्रसारण के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है। इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए इसे आदर्श आचार संहिता के दायरे में रखा गया है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अन्य विकल्पों के साथ सोशल मीडिया का उपयोग एक सकारात्मक औजार के रूप में किया जा सकता है।

डॉ शिरीष परसाई ने कहा कि सही तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग कर वोट प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है लेकिन इसका दूसरा नकारात्मक पहलू भी हमेशा बना रहेगा, इसलिए चुनाव में सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग के लिए कुछ उपाय करने की आवश्यकता है। रविंद्र चौरसिया ने छात्राओं को चुनाव संबंधी प्रक्रियाओं से अवगत कराया।

कार्यक्रम का संचालन कर रही डॉ श्रद्धा जैन ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सोशल मीडिया से मतदान नकारात्मक रूप से प्रभावित न हो। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. हरप्रीत रंधावा, रविंद्र चौरसिया, स्नेहांशु सिंह, डॉ.शिरीष परसाई, डॉ श्रद्धा जैन, डॉ शिखा गुप्ता, तरुणा तिवारी, हेमंत गोहिया, क्षमा वर्मा, श्रीमती शोभा मीणा उपस्थित थीं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!