पचमढ़ी नवरंग का आगाज, लोकनृत्य की प्रस्तुतियों ने बांधा समां लोक

पचमढ़ी नवरंग का आगाज, लोकनृत्य की प्रस्तुतियों ने बांधा समां लोक

  • कलाकारों की आकर्षक प्रस्तुतियों ने भरा रंग
  • एक जनवरी तक चलेंगी अनेक पर्यटन गतिविधि

नर्मदापुरम। जिले के सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल पचमढ़ी में शुक्रवार को पचमढ़ी नवरंग कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। हाट बाजार पचमढ़ी में विधायक पिपरिया ठाकुर दास नागवंशी, साडा अध्यक्ष कमल धूत, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। शुभारंभ कार्यक्रम में लोक कलाकारों द्वारा प्रदेश के विविध लोकनृत्य की आकर्षक प्रस्तुतियों ने कार्यक्रम में रंग भरा।

प्रसिद्ध बांसुरी वादक छतरपुर निवासी कन्हैयालाल विश्वकर्मा द्वारा परंपरागत गीतों पर सुमधुर प्रस्तुतियां दीं। कन्हैयालाल की स्व निर्मित बासुरी के सुरों से पचमढ़ी की वादियां गूंज उठीं। इसके बाद लोक कलाकार राजेंद्र सिंह और उनकी टीम ने एक बाद एक बधाई, नोरता, राई, जवारा एवं जनजातीय लोक नृत्य बासुरिया की मन मोहक प्रस्तुतियां दी गई। 25 कलाकारों के समूह द्वारा यह शानदार प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के छात्रों के मध्यप्रदेश गान से किया। संचालन अंचल जैसवाल ने किया।

पचमढ़ी की फिजाओं में पारंपरिक व्यंजनों की महक पचमढ़ी नवरंग अंतर्गत हाटबाजार पचमढ़ी में तीन दिवसीय फूड फेस्टिवल का शुभारंभ हुआ। जिसमें कृषि, उद्यानिकी और स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अनेक पारंपरिक व्यंजनों के स्टॉल लगाएं गए। जिसका पर्यटकों ने लुत्फ उठाया। पर्यटकों के स्वागत सत्कार में कोई कमी न रहे पिपरिया विधायक ठाकुर दास नागवंशी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नर्मदापुरमवासी सौभाग्यशाली हैं कि हमारे क्षेत्र में प्रदेश का सुप्रसिद्ध हिल स्टेशन पचमढ़ी है। साल भर देश विदेश से सैलानी यहां आते हैं।

उन्होंने पचमढ़ीवासियों और स्थानीय प्रशासन से आग्रह किया कि पचमढ़ी आने वाले पर्यटकों के स्वागत सत्कार में कोई कमी नहीं आने दें। पचमढ़ी के और विकास के लिए पर्यटकों से सुझाव भी आमंत्रित करें। उन्होंने सभी को आने वाले नववर्ष की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कर्नल श्री लिंगा, नवनीत नागपाल, पवन झा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में पर्यटक उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!