BREAK NEWS

बच्चों को त्योहार की महत्ता बताने चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता हुई

बच्चों को त्योहार की महत्ता बताने चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता हुई

इटारसी। साईं विद्या मंदिर न्यास कालोनी (Sai Vidya Mandir Nyas Colony) में दशहरा पर्व (Dussehra festival) के महत्व को बताने निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई।
भारत में विभिन्न धर्म और त्योहारों का विशेष महत्व है जिसमें सभी धर्मों और उनके त्यौहारों को बराबर की मान्यता प्राप्त है। संस्था संचालक आलोक गिरोटिया ने बताया इसी श्रंखला में स्कूल के बच्चों को आज दशहरा पर्व उससे जुड़े विभिन्न पात्र और रामायण (Ramayana) के कई रोचक प्रसंगों की बच्चों को जानकारी देने और हिंदू धर्म से जुड़ी उनकी आस्थाओं को प्रबल बनाने चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।
प्रतियोगिता में न सिर्फ दशहरे से जुड़े विभिन्न वृतांत को बच्चों ने जाना बल्कि राम (Ram) के वनवास, सीता (Sita) हरण, माता सीता का लंका में संघर्ष, पात्र कुंभकरण की गाथा, बुराई पर अच्छाई की जीत, संजीवनी बूटी (Sanjeevani Booti) दृश्य का वर्णन, पात्र सूर्पणखा का विवरण व रावण (Ravana) का वध जैसी महत्वपूर्ण गाथाओं को अपने शिक्षकों व अभिभावकों से सुनकर चित्रकला और निबंध प्रतियोगिता में भाग लिया और अपने ज्ञान को विस्तृत किया।
कार्यक्रम संयोजक मनीषा गिरोटिया ने इस अवसर पर उन सभी शिक्षकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने धर्म और त्योहार की महत्ता बताने वाले और उससे जुड़ी विभिन्न किवदंतियों को विद्यार्थियों तक पहुंचाने में सहायक इस प्रतियोगिता को आयोजित किया।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a web developer who is working as a freelancer. I am living in Saigon, a crowded city of Vietnam. I am promoting for http://sneeit.com

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!