चिलचिलाती धूप और बारिश में परेशान होते तवानगर के यात्री

चिलचिलाती धूप और बारिश में परेशान होते तवानगर के यात्री

इटारसी। जिले को हरित क्रांति की सौगात देने वाली तवा परियोजना (Tawa Project) में जिन लोगों ने अपना खून पसीना बहाया वे और उनकी पीढ़ी यहीं बस गयीं, रानीपुर पंचायत (Ranipur Panchayat) के अंतर्गत तवानगर (Tawanagar) कस्बा अब परेशानियां झेल रहा है। कभी पानी के लिए आंदोलन, कभी बिजली, कभी मोबाइल के सिग्नल (Signal of Mobile) तलाशते तवानगर के वाशिंदों को यदि टैक्सी (Taxi) से यहां से बाहर जाना हो तो उनको धूप में इंतजार करना पड़ता है।

मध्यप्रदेश राज्य परिवहन निगम (Madhya Pradesh State Transport Corporation) के खत्म होने के बाद यहां बसों के चलने की उम्मीद भी खत्म हो गयी। अब टैक्सी का सहारा है, लेकिन टैक्सी स्टैंड (Taxi Stand) नहीं है। जो पहले था, खंडहर होकर गिरने की कगार पर है। वर्तमान में हालात यह हैं कि गर्मी में चिलचिलाती धूप में टैक्सी के इंतजार में यात्रियों को परेशान होना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं सहित कॉलेज जाने वाली छात्राओं को होती है। टैक्सी स्टैंड के अभाव में छात्राओं को बाजार में दुकानों पर छांव देखकर टैक्सी का इंतजार करना पड़ता है। तवानगर के एक रिटायर्ड कर्मचारी 80 वर्षीय मानिक चंद निरापुरे (Manik Chand Nirapure) ने महिलाओं और छात्राओं को इस चिलचिलाती धूप में परेशानी से निजात मिल सके, इस उद्देश्य को लेकर एक आवेदन 29 जुलाई 2017 को ग्राम पंचायत रानीपुर अंतर्गत तवानगर में टैक्सी स्टैंड बनाने को लेकर ग्रामवासियों के हस्ताक्षर अभियान चला कर दिया था।

ग्राम पंचायत रानीपुर तवानगर ने आज तक टैक्सी स्टैंड बनाने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी और ना ही टैक्स स्टैंड बनाया। इसके बाद मानिक चंद ने विधायक प्रेम शंकर वर्मा को व्यक्तिगत रूप से मिलकर तवानगर में टैक्सी स्टैंड बनाने का निवेदन किया था लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद एसडीएम इटारसी ( SDM Itarsi) एवं जिला प्रशासन को भी तवानगर में टैक्सी स्टैंड बनाने को लेकर ग्रामवासियों से हस्ताक्षर युक्ति आवेदन दिया, लेकिन वहां से भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं आया।

तवानगर पंचायत द्वारा करीब 15-20 साल पहले तवानगर में एक दो जगह यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण कराया था जो आज खंडहर में तब्दील होकर शराबियों का अड्डा बन गया है। अब माणिकचंद निरापूरे ने घोषणा की है कि एक माह में यदि टैक्सी स्टैंड का निर्माण नहीं कराया जाता है तो वे टैक्सी स्टैंड निर्माण होने तक ग्राम पंचायत में आमरण अनशन शुरू करेंगे।

इनका कहना है….

  • तवानगर में टैक्सी स्टैंड की बहुत ज्यादा जरूरत है। हमने सब इंजीनियर से बात की, जनपद और जिला पंचायत में आवेदन भेजे हैं, विधायक से भी हमने निवेदन किया है, मगर कोई सुनवाई नहीं होती है। शासन किसी भी दल का हो, तवानगर के साथ हमेशा सौतेला व्यवहार किया जाता है।

शिव नारायण धुर्वे, सरपंच

  • तवानगर पंचायत द्वारा स्थानीय बाजार में टैक्सी स्टैंड निर्माण कराया जाना चाहिए, क्योंकि टैक्सी स्टैंड के अभाव में छात्राओं, महिलाओं को चिलचिलाती धूप में टैक्सी के इंतजार में यात्रियों को परेशान होना पड़ता है।

भूपेश साहू अधिवक्ता एवं अध्यक्ष ग्राम अन्त्योदय समिति

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!