ऑक्सीजन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा

अच्छी खबर: अब अस्पताल में कृत्रिम सांसें मिलने में नहीं होगी देरी

इटारसी। डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय अस्पताल (Dr. Shyama Prasad Mukherjee Government Hospital) में अब ऑक्सीजन (oxygen) की जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा और उनकी ऑक्सीजन की जरूरतें जल्द पूरी हो जाएंगी। कोरोना काल (corona period) को देखते हुए यहां स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट में जरूरी मशीनें आ गई हैं। हालांकि अस्पताल प्रबंधन ने फिलहाल कब तक प्लांट चालू होगा, इसकी समय सीमा बताने से असमर्थता जतायी है, क्योंकि जिस कंपनी को लगाना है, उसके इंजीनियर्स आकर ही प्लांट की मशीनें फिट करेंगे।
उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए सरकार ने जिले के प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किया था। इसे 15 जून 21 तक यहां प्रारंभ होना था, हालांकि इसमें करीब चार माह की देरी पूर्व में ही हो चुकी है। विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) का कहना है कि हम प्रयास करेंगे कि एक सप्ताह में प्लांट फिटिंग कराके इसे प्रारंभ कराया जाए।

यह थी तैयारी
प्लांट में हर मिनट 300 लीटर ऑक्सीजन कोविड वार्ड (oxygen covid ward) के 45 मरीजों तक पहुंचाने का लक्ष्य था। यह तीसरी लहर की तैयारी बतायी जा रही थी। लेकिन, तीसरी लहर की अनिश्चितता है, मगर अस्पताल में ऑक्सीजन की जरूरतें तो हमेशा ही होती है। अत: यह प्लांट काफी काम का रहेगा। सरकारी अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट बनाने का प्रस्ताव राज्य शासन से आया था। शासन से 10 लाख रुपए का फंड मिलना था। होशंगाबाद के बाद यह जिले का दूसरा प्लांट था। अब मशीनें आने के बाद उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही शहर को ऑक्सीजन प्लांट मिलेगा।

इनका कहना है…
यह काफी अच्छी खबर है कि प्लांट की मशीनें आ गयी हैं। अब हम इसके लिए प्रयास करेंगे कि यह जल्द से जल्द लग जाए और इसका लाभ मरीजों के लिए मिले। प्रयास होगा कि एक सप्ताह में यह काम हो जाए।
डॉ.सीतासरन शर्मा, (Dr. Sitasaran Sharma, MLA)

प्लांट की मशीनें आ चुकी हैं। कब तक लगेगा, यह बताना मुश्किल है, क्योंकि कंपनी के इंजीनियर ही आकर इसे लगायेंगे। पूरी तरह से लगने और उत्पादन प्रारंभ होने पर ही हमें मिलेगा।
डॉ.आरके चौधरी, (Dr. RK Choudhary, Hospital Superintendent)

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!