खरीदी गई धान का सुरक्षित परिवहन और भंडारण कराएं

खरीदी गई धान का सुरक्षित परिवहन और भंडारण कराएं

  • – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल की जाए
  • – सभी एसडीएम विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण गतिविधियों की सतत मॉनिटरिंग करें
  • – सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक समाधान कराया जाए

नर्मदापुरम। सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित समयसीमा की बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने विभिन्न योजनाओं एवं समसामयिक विषयों की विस्तार से समीक्षा की। धान उपार्जन की समीक्षा कर कलेक्टर सुश्री मीना ने निर्देश दिए कि बारिश की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बनखेड़ी के ओपन केंद्रों से धान का सुचारू रूप से परिवहन कराएं। ऐसे केंद्रों पर वाहनों सहित आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता भी बढ़ाएं। उपार्जन संबंधी अधिकारी इन केंद्रों का भ्रमण कर निरंतर निगरानी करें। एसडीएम पिपरिया भी अलर्ट रहें।

खंड स्तरीय उपार्जन समिति के साथ लगातार केंद्रो का विजिट कर आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। बारिश के कारण धान भीगने की स्थिति निर्मित न हो यह भी सुनिश्चित करें। उन्होंने बनखेड़ी के लो लाइन एरिया में बनाए ओपन केंद्रों के स्थान पर नए केंद्र प्रस्तावित करने के निर्देश दिए। विकसित भारत संकल्प यात्रा की की समीक्षा, हेल्थ स्क्रीनिंग, पीएम उज्ज्वला योजना में ईकेवाईसी और वितरण की समीक्षा कर उन्होंने संकल्प यात्रा के दौरान पीएम उज्ज्वला योजना के शेष हितग्राहियों को भी लाभान्वित कर योजनांतर्गत शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने के निर्देश जिला आपूर्ति नियंत्रक को दिए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड का भी शत प्रतिशत वितरण कराएं।

पशुपालकों और मत्स्यपालकों के केसीसी के प्रकरण बैंक से समन्वय कर स्वीकृत और वितरण किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के संबंध में हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश। उन्होंने पीएम स्वनिधि योजन में आवेदनों की संख्या बढ़ाकर निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में बीएलओ के साथ बैठक कर निर्धारित कार्यक्रम अनुसार सभी आवश्यक गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की बीएलओ के माध्यम से मतदाता सूची का वाचन कराएं। 13 जनवरी और 20 जनवरी को बीएलओ डोर टू डोर जाकर सर्वे करें।

एसडीएम भी अपने क्षेत्र में मतदाता सूची के पुनरीक्षण गतिविधियों का सतत निरीक्षण करें। 18 से 19 वर्ष के नव मतदाताओं के नाम प्राथमिकता से जोड़े जाएं। उन्होंने समयसीमा के प्रकरणों की भी विस्तार से समीक्षा कर आगामी टी एल बैठक से पहले लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी विभाग समयसीमा के प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण कराएं। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की।

राजस्व विभाग अंतर्गत शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश सभी तहसीलदारों को दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी 10 दिनों में शिकायतकर्ता से चर्चा कर उनकी शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण कराएं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एसएस रावत, अपर कलेक्टर देवेंद्र कुमार सिंह सहित सभी विभागों की जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!