शुक्रवार, जून 21, 2024

LATEST NEWS

Train Info

समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के लिए पंजीयन 1 फरवरी से

इटारसी। मध्य प्रदेश किसानों के समर्थन मूल्य पर गेहूं बिक्री हेतु पंजीयन 1 फरवरी 2023 से 25 फरवरी 2023 तक दिए गए केन्द्रों पर करवा सकते हैं। शासन ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद प्रक्रिया निर्धारित कर दी है।

शासन के अनुसार किसान पंजीयन की व्यवस्था को सहज और सुगम बनाया है। किसान स्वयं के मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकते हैं। किसानों को पंजीयन केन्द्रों में लाइन लगाकर पंजीयन कराने से मुक्ति मिलेगी।

ऐसे किया जा सकता है पंजीयन

पंजीयन की निशुल्क व्यवस्था में ग्राम पंचायत कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालयों में, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, सहकारी समितियों एवं विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र और एमपी ऑनलाइन किसान एप पर तथा सशुल्क व्यवस्था में एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर, कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क पर, लोक सेवा केन्द्र पर, निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित सायबर कैफे पर पंजीयन कराया जा सकता है।

ऐसे होगी उपार्जन प्रक्रिया

पूर्व प्रक्रिया में किसान को फसल बेचने के लिए एसएमएस प्राप्त होता है। एसएमएस से प्राप्त तिथि पर किसान उपार्जन केन्द्र पर जाकर अपनी फसल बेच सकता है। एसएमएस प्राप्ति की प्रक्रिया में कई बार किसानों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। अब उपार्जन केन्द्र पर जाकर फसल बेचने के लिए एसएमएस प्राप्ति की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है।

अब नयी व्यवस्था में फसल बेचने के लिए किसान निर्धारित पोर्टल से नजदीक के उपार्जन केन्द्र, तिथि टाइम हेतु स्लॉट का चयन स्वयं कर सकेंगे। उपार्जन केन्द्र, तिथि और टाइम स्लॉट का चयन नियत तिथ के पूर्व करना अनिवार्य होगा।

सामान्य तौर पर उपार्जन प्रारंभ होने की तिथि से उपार्जन समाप्त होने के एक सप्ताह पूर्व तक उपार्जन केन्द्र, तिथि और टाइम स्लॉट का चयन किया जा सकेगा। 

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!