मतगणना प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास, कलेक्टर-एसपी ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

मतगणना प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास, कलेक्टर-एसपी ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

नर्मदापुरम। विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए आज पूर्वाभ्यास किया गया। इस बार मतगणना स्थल में परिवर्तन किया है। पहले मतगणना शासकीय होमसाइंस कॉलेज (Government Home Science College) में होती थी, इस बार संभागीय आईटीआई नर्मदापुरम(Divisional ITI Narmadapuram) में होगी। किसी प्रकार का कोई भी कन्फ्यूजन (Confusion) न रहे, इसके लिए पूर्वाभ्यास जरूरी था।

आज कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) और एसपी डॉ. गुरुकरण सिंह (Dr. Gurukaran Singh) ने सभी व्यवस्थाएं देखीं। इस बार होशंगाबाद (Hoshangabad) को छोड़कर शेष तीन विधानसभा सिवनी मालवा (Seoni Malwa), सोहागपुर (Sohagpur) एवं पिपरिया (Pipariya) में 14 के स्थान पर 16 टेबिल लगेंगे, जबकि होशंगाबाद के लिए 14 ही रहेंगे। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि होशंगाबाद को छोड़कर शेष तीन विधानसभा में अधिक मतदान केन्द्र होने से 14 के स्थान पर 16 टेबिल का प्रस्ताव भेजा था जिसकी मंजूरी भी आ गयी है। यह बदलाव जल्द मतगणना संपन्न हो जाए, इसके लिए किया गया है। आज दोनों अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अमले ने मॉक ड्रिल में भाग लिया।

क्या किया है अमले ने

मतगणना केंद्र पर मतगणना अधिकारी-कर्मचारियों, मतगणना अभिकर्ता एवं अभ्यर्थियों का प्रवेश, स्ट्रॉन्ग रूम खोले जाकर कर्मचारियों द्वारा पोस्टल बैलट एवं ईवीएम मशीन का चारों विधानसभाओं के निर्धारित मतगणना कक्ष तक लाया जाना। रिटर्निंग अधिकारी, माइक्रोआब्जर्वर, मतगणना अभिकर्ता की बैठक, निर्धारित टेबिलों पर मतगणना, विभिन्न प्रारूपों में मतगणना संबंधी जानकारी भरे जाना आदि का पूर्व अभ्यास किया गया। कलेक्टर एवं एसपी ने सभी विधानसभाओं के मतगणना कक्ष का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कंट्रोल रुम, इनकार रुम, मीडिया कक्ष पर भी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारी, मतगणना में नियुक्त सभी अधिकारी कर्मचारी और नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मतगणना संपन्न कराने के निर्देश दिए।

सुबह 8 बजे से होगी गणना

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि विधानसभा निर्वाचन की मतगणना 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। सुबह 8:30 बजे से ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। उन्होंने मतगणना के दिन विद्युत की सतत् आपूर्ति हो और किसी भी वजह से मतगणना कार्य प्रभावित न हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर सभी व्यवस्थाएं सुचारू तरीके से उपलब्ध रहें। पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरण सिंह ने मतगणना केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखे जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत (SS Rawat), अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह (Devendra Kumar Singh) सहित सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!