शुक्रवार, जून 21, 2024

LATEST NEWS

Train Info

स्कूली बच्चों ने किया जंगल भ्रमण, पक्षी दर्शन और वनस्पति की जानकारी दी

सिवनी मालवा। वन परिक्षेत्र बनापुरा सामान्य के वन ग्राम पीपलगोटा में अनुभूति कैंप में तीन स्कूल शासकीय माध्यमिक शाला नंदरवाड़ा, शासकीय माध्यमिक शाला पीपलगोटा और शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय मालापाठ के 120 स्कूली बच्चों ने भाग लिया।

कैंप में 57 छात्राएं एवं 63 छात्र शामिल हुए। अनुभूति कैंप में सुबह 7 बजे बच्चों को पक्षी दर्शन कराए, इसके पश्चात स्वल्पाहार करने के बाद वन भ्रमण पर ले जाया गया, जहां पर कक्ष क्रमांक 437 आरएफ में स्कूली बच्चों को कैंप में उपस्थित प्रेरक श्री चौरे एवं श्री मालवीय ने जंगल के बारे में रोचक जानकारियां, पेड़-पौधे, पत्ती एवं वन प्राणियों की विस्तार से जानकारी दी। वन भ्रमण के दौरान अपर वन मंडल अधिकारी सिवनी मालवा केएस सेंगर, वन परिक्षेत्र अधिकारी बनापुरा केएस बघेल एवं बनापुरा परिक्षेत्र का समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।

इस दौरान बच्चों की रंगोली प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, वृक्ष पहचान प्रतियोगिता एवं ज्ञानवर्धक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। विजेता छात्र छात्राओं को पारितोषिक वितरित किये। कार्यक्रम में जनपद पंचायत सीईओ सिवनी मालवा उपस्थित रहे। कार्यक्रम में पत्ते से बने दोना पत्तल का उपयोग किया। इस अवसर पर वनधन केंद्र में निर्मित महुआ लड्डू का वितरण भी बच्चों के बीच किया। सभी ने अपने अनुभव बच्चों के साथ शेयर किए।

बच्चों को वन विभाग के निचले अमले से लेकर बड़े अधिकारियों तक की पहचान एवं कार्य की विस्तार से जानकारी दी गई। बच्चों और उपस्थित स्कूल शिक्षकों को वन एवं वन प्राणियों की सुरक्षा करने की शपथ दिलाई।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!