संकरी गलियों से निकाला एसडीएम ने वाहन

संकरी गलियों से निकाला एसडीएम ने वाहन

अतिक्रमणकारियों (Trespassers) को चेतावनी, नहीं सुधरे तो जाना पड़ेगा जेल

इटारसी। पिछले करीब डेढ़ माह से बाजार की व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटा नगर प्रशासन (City administration)अतिक्रमणकारियों पर लगातार कार्रवाई कर रहा है। बावजूद इसके कुछ लोग ऐसे हैं जो इस महिम के चलते हद में रहते हैं और फिर व्यवस्था बिगाड़कर बाहर तक सामान रख लेते हैं। ऐसे दुकानदारों को अब एसडीएम ने चेतावनी दी है कि सुधर जाओ, वरना जेल जाना पड़ सकता है। एसडीएम ने कहा कि एक आर्डर पास करके जेल भेजने की कार्रवाई करना पड़ेगा, तभी लोग मानेंगे। सोमवार को सुबह से एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी (SDM Madan Singh Raghuvanshi) के नेतृत्व में नगर पालिका (Nagarpalika) और यातायात पुलिस (Traffic police) का अमला बाजार में व्यवस्थाएं सुधारने निकला। इस दौरान कई जगह व्यापारी दुकान से सटी नालियों पर अतिक्रमण करके बैठे देखे गये। इनको समझाईश भी दी और चेतावनी भी। नगर पालिका के राजस्व अमले ने ऐसे लोगों से जुर्माना भी वसूल किया। पहले भी ये लोग जुर्माना दे चुके हैं, फिर भी बाहर तक सामान रखना नहीं बंद करते हैं। अब प्रशासन सख्त कदम उठाने का मन बना चुका है।

तंग बाजार से निकाला वाहन
करीब एक दशक पूर्व तत्कालीन एसडीएम अंजलि जोसेफ (Former then SDM Anjali Joseph) ने तंग गलियों में अतिक्रमण करके पैदल निकलने वालों तक के लिए परेशानी खड़ी करने वाले दुकानदारों को सबक सिखाने इन संकरे बाजारों से जीप निकालने जैसा प्रयोग किया था। वर्तमान में एसडीएम एमएस रघुवंशी (SDM MS Raghuvanshi) भी उसी राह पर चल पड़े हैं। सोमवार को उन्होंने भी अपना वाहन जवाहर बाजार की गलियों से निकाला और दुकानदारों को हद के भीतर रहने की हिदायत दी। इस दौरान पूरा अमला उनके पीछे-पीछे निकला। एसडीएम ने दुकानदारों से हमेशा ये गलियां साफ-सुथरी और खाली रखने को कहा, अन्यथा सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी।

जयस्तंभ से भारत टाकीज तक
आज अतिक्रमण विरोधी अभियान जयस्तंभ चौक (Anti-Encroachment Campaign Jaistambh Chowk) से भारत टाकीज (India talkies) तक चला। एसडीएम एमएस रघुवंशी (SDM MS Raghuvanshi), सीएमओ हेमेश्वरी पटले (CMO Hemeshwari Patale), नायब तहसीलदार पूनम साहू (Naib Tehsildar Poonam Sahu), विनय प्रकाश ठाकुर (Vinay Prakash Thakur), यातायात थाना प्रभारी नागेश वर्मा (Traffic Station Incharge Nagesh Verma), सहायक राजस्व निरीक्षक विकास वाघमारे (Assistant Revenue Inspector Vikas Waghmare) सहित संपूर्ण अमला जयस्तंभ से तुलसी चौक, जवाहर बाजार, पुराना फल बाजार, शीतला माता मंदिर मार्ग होकर भारत टाकीज चौराह और फल-सब्जी मंडी पहुंचा। पूरी टीम को देखकर कई दुकानदारों ने अपनी दुकानों के बाहर रखा सामान भीतर रखना शुरु कर दिया तो कई से नगर पालिका ने जुर्माना वसूला। इस दौरान दुकानदारों को समझाईश भी दी गयी।

दुकानदार को कहा पैसे नहीं हैं तो ले लो
जब अतिक्रमण विरोधी अमला चावल बाजार में पहुंचा तो एक दुकान के सामने जाली के भीतर कचरा था। उस दुकानदार को बुलाकर समझाया कि इस तरह जाली लगाने से कचरा साफ नहीं होता है, अपनी खुद की दुकान के सामने सफाई की जिम्मेदारी खुद की होती है, जगह को साफ-सुथरा रखें। दुकानदार ने कहा कि, नगर पालिका से सफाई नहीं की जाती है तो एसडीएम रघुवंशी ने कहा कि जाली लगाकर रखोगे तो कैसे सफाई की जाएगी। जाली हटाएं और सफाई कराएं। पैसा नहीं है तो बताओ, हमसे ले लो। आखिकार शर्मिंदा होकर उक्त दुकानदार ने कहा कि वह आगे से अपनी दुकान के सामने सफाई रखेगा।

नपा और ट्रैफिक पुलिस ने किया जुर्माना
अभियान के दौरान दुकान से बाहर रोड पर सामान रखने वाले दुकानदारों से नगर पालिका के अमले ने जुर्माना वसूला। एआरआई विकास वाघमारे ने बताया कि कुछ दुकानों के सामने गंदगी दिखी तो उनसे जुर्माना वसूला। जयस्तंभ के पास दो दुकानों से कुर्सियां जब्त कीं, बजाजी लाइन से सामान और न्यू मार्केट में एक साड़ी की दुकान से साडिय़ां और टेबल जब्त किये। जुर्माना लगाकर सारा सामान वापस कर दिया। यातायात उपनिरीक्षक नागेश वर्मा ने बताया कि मोटर व्हीकल एक्ट के 3 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया है।

इनका कहना है…
जो लोग लगातार समझाईश के बाद नहीं मान रहे और दोबारा अतिक्रमण कर रहे हैं, उनके खिलाफ अब सख्ती बरती जाएगी। हम जल्द ही आर्डर पास करके ऐसे लोगों को जेल भेजने की कार्रवाई करेंगे। उपचुनावों में पुलिस बल गया है, जैसे ही लौटता है, हमारी मुहिम शुरु हो जाएगी।
एमएस रघुवंशी(MS Raghuvanshi, SDM Itarsi)

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: