टैली, ब्यूटी पार्लर एवं कुकिंग का अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रारंभ

इटारसी। शासकीय महात्मा गाँधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय (Government Mahatma Gandhi Memorial Collage) में संचालित स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के तत्वावधान में टैली कोर्स, ब्यूटी पार्लर एवं कुकिंग एवं बेकिंग में अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण का उदघाटन किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. राकेश मेहता (Principal Dr. Rakesh Mehta) की अध्यक्षता में तथा जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष डॉ. नीरज जैन के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना म.प्र. शासन के निर्देशानुसार आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्र – छात्राओं में अत्यधिक उत्साह है।

अपने उदबोधन में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. राकेश मेहता (Principal Dr. Rakesh Mehta) ने कहा की यह प्रशिक्षण आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में शासन स्तर पर एक सराहनीय कदम है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से इन प्रशिक्षणों में सहभागिता हेतु प्रेरित किया।     

जनभागीदारी के अध्यक्ष डॉ. नीरज जैन ने कहा की यह प्रशिक्षण शासन की मनसा अनुसार महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक अहम् कदम है। टैली कोर्स में प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु आमंत्रित सुश्री मंजू ठाकुर ने टैली के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं के बारे में बताते हुए विद्यार्थियों को यह प्रशिक्षण करने हेतु प्रेरित किया।

ब्यूटी पार्लर में ट्रेनिंग हेतु आमंत्रित श्रीमति रवीना परिहार ने कहा की ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण छात्राओं को आर्थिक रूप से स्वाबलंबी बनाता है। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान सिखाई जाने वाले ब्यूटी पार्लर कोर्स की अपनी रूपरेखा को प्रस्तुत किया।

कुकिंग प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित श्रीमति बवेजा ने कुकिंग के महत्त्व एवं उनके द्वारा सिखाये जाने वाले विभिन्न व्यंजनों के बारे में अवगत कराया।

प्राध्यापक डॉ. अर्चना शर्मा ने स्वादिष्ट व्यंजन एवं संतुलित आहार में भेद करते हुए अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन प्रकोष्ठ प्रभारी एवं प्रशिक्षणों के समन्वयक डॉ.पी.के. अग्रवाल ने किया।

प्रशिक्षण के सफल सञ्चालन हेतु टैली कोर्स के सह समन्वयक डॉ. मनीष चौरे, ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण के सह समन्वयक डॉ. एकता मालोनिया तथा कुकिंग एवं बेकिंग की सह समन्वयक श्रीमति मीरा यादव को नियुक्त किया गया है। प्रशिक्षण के प्रथम दिन 250 से अधिक छात्र छात्राओं ने पंजीयन किया।

इस अवसर पर डॉ. सुसन मनोहर, श्रीमति सुशीला वरवड़े, श्रीमति भारती चौधरी, डॉ. सौरभ पगारे उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!