विस्थापित ग्रामों में जनसमस्याओं के निराकरण के लिए शिविर लगाएं

अग्नि दुर्घटना को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं

महिलाओं के आधार सीडिंग एवं ई केवाईसी कैंप 9 मार्च से

रबी उपार्जन के पंजीयन का शीघ्र सत्यापन करें

नर्मदापुरम। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित समयसीमा की बैठक में सभी जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए 9 मार्च से विशेष कैंप लगाकर महिलाओं के आधार सीडिंग एवं समग्र में ई केवाईसी किए जाने का कार्य किया जाए। 25 मार्च से आवेदन प्रक्रिया के लिए भी कैंप लगें।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में 23 से 60 वर्ष के पात्र महिला को उसके व्यक्तिगत बैंक खाते में प्रतिमाह एक हजार रुपए दिये जाएंगे। योजना का लाभ लेने बहनों का किसी भी बैंक में व्यक्तिगत बैंक खाता जो आधार से लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना भी अनिवार्य है। समग्र पोर्टल द्वारा जारी सदस्य का समग्र आईडी तथा समग्र आईडी ईकेवाईसी द्वारा आधार से लिंक हो। समग्र आईडी में ईकेवायसी लोक सेवा केंद्र, एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर से करा सकती है।

समग्र पोर्टल से स्वयं अपना ई केवायसी करें

समग्र पोर्टल के माध्यम से स्वयं अपना ईकेवाईसी करने के लिए 222.ह्यड्डद्वड्डद्दह्म्ड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाएं। अपनी समग्र आईडी प्रविष्ट करें, अपना आधार नंबर दर्ज करें तथा आधार से प्राप्त ओटीपी की प्रविष्टि कर अपने आधार को सत्यापित करें। अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी से सत्यापन करें। आधार में दर्ज आपका नाम जन्मतिथि और लिंग का समग्र डाटा से मिलान होने पर आपका ईकेवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगा। मिलान न होने पर आधार ईकेवाईसी का अनुरोध निकाय को अनुमोदन के लिए प्रेषित हो जाएगा।

कोई योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले के विस्थापित ग्रामों में शिविर लगाकर वहां की केसीसी, पीएम किसान, पेयजल, सड़क आदि क्षेत्र से सम्बंधित अन्य समस्याओं का निराकरण कराएं। कोई भी पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे यह सुनिश्चित करें। जिले के सभी जनपदों और निकायों में अग्नि दुर्घटना पर रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं। फायर बिग्रेड चालू रहें, टैंकर्स में फायर मोटर लगाकर उन्हें अस्थाई फायर बिग्रेड के रूप में भी तैयार करें। पेयजल की सुचारू आपूर्ति की भी व्यवस्थाए रहें।

रबी उपार्जन की समीक्षा

कलेक्टर श्री सिंह ने धान उपार्जन के शेष रहें किसानों को भुगतान की कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश दिए। रबी उपार्जन के लिए 82614 किसानों ने पंजीयन कराया है, 72481 किसानों ने गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन कराया हैं। उन्होंने रबी उपार्जन के लिए हुए किसानों के पंजीयन का शीघ्र सत्यापन कराने के निर्देश सभी तहसीलदारों को दिए। गेहूं खरीदी के लिए खरीदी केंद्रों की प्रस्तावित सूची तैयार करेें, केंद्रों पर बारदाना सहित अन्य आवश्यक संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें।

प्रकरण शीघ्र स्वीकृत एवं वितरित कराएं

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, भगवान बिरसा मुंडा योजना, टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना सहित अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं की प्रगति की कलेक्टर श्री सिंह ने विस्तर से समीक्षा की। उन्होंने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को बैंको को प्रेषित प्रकरणों को शीघ्र स्वीकृत एवं वितरित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रिय आजीविका मिशन शहरी और ग्रामीण के तहत स्व सहायता समूह की महिलाओं के बैंक लिंकेज कार्य में भी प्रगति लाने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में साफ सफाई एवं अन्य आधारभूत व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। नर्मदापुरम के मीनाक्षी चौराहे के चौड़ीकरण के लिए व्यवस्थित कार्ययोजना बनाने निर्देश सीएमओ नर्मदापुरम को दिए।

जाति प्रमाण पत्र प्रकरणों के निराकरण में गति लाएं

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रगति की भी अनुविभागवार विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदनों का शीघ्र निराकरण के निर्देश समस्त एसडीएम को दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना, धारणाधिकार योजना, स्वामित्व योजना की भी समीक्षा कर प्रगति लाने के निर्देश दिए।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का त्वरित निराकरण करें

कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का विभागवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए शिकायतों का संतुष्टि के साथ निराकरण करें। शिकायत नॉन अटेंड न रहे यह सुनिश्चित की जाए। 50 दिवस से अधिक की शिकायतो का भी प्राथमिकता से निराकरण कराएं। सभी विभागों को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई और समयसीमा के प्रकरणों की भी समीक्षा की। पेंशन प्रकरणों के भी शीघ्र निराकरण के लिए प्रकरण पेंशन कार्यालय भेजने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत,अपर कलेक्टर मनोज कुमार ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!