सामाजिक, आध्यात्मिक चेतना के जागरण की अनुपम पहल है स्नेह यात्रा

सामाजिक, आध्यात्मिक चेतना के जागरण की अनुपम पहल है स्नेह यात्रा

इटारसी। स्नेह यात्रा (Sneh Yatra) अपने सातवे दिवस में विकासखंड केसला (Block Kesla) के ग्राम टांगना (Village Tangna) पहुंची, जहां ग्रामीणों ने पूज्य संत साध्वी डा. प्रज्ञा भारती (Saint Sadhvi Dr. Pragya Bharti) और स्नेह यात्रा का स्वागत कलश यात्रा एवं ढोल बाजे के साथ किया। स्थानीय ग्राम देवी के मंदिर में व्यास गादी लगाकर दीदी को विराजमान किया और संपूर्ण ग्राम के 700 से अधिक लोगों ने प्रज्ञा भारती के आशीर्वचन वचन प्राप्त किए।

पूज्य संत ने अपने आशीर्वचन में कहा कि हमें भेदभाव और छोटे-बड़े के भाव को समाज से दूर करना है। हममें जब तक समानता का भाव नहीं आयेगा, तब तक हम अपने जीवन को आनंदित नहीं कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह स्नेह यात्रा आध्यात्मिक और सामाजिक चेतना को जागृत करने की मध्यप्रदेश सरकार की एक अनुपम पहल है। जिस राज्य का मुखिया लोगों के कल्याण के विषय में सोचता और कुछ करता है उस राज्य में सभी ओर सुख, शांति, सौहाद्र्र, भाईचारा, स्नेह और प्रेम का वातावरण निर्मित होता है और यही वातावरण लोगों को मानसिक सुख पहुंचाता है।

मानव भौतिक सुख के लिए जीवन भर संघर्ष करता है और जब इन सुखों को प्राप्त कर लेता है, तब मानसिक सुख की तलाश में भटकते रहता है। प्रभु की भक्ति से व्यक्ति को मानसिक और आत्मीय सुख की प्राप्ति होती है और यही मनुष्य का अंतिम लक्ष्य होता है। अत: ऐसे आयोजन कल्याण हेतु सही दिशा निर्धारण करने में हमारा मार्ग दर्शन करते हैं। स्नेह यात्रा के जिला समन्वयक अधिकारी पवन सहगल (Pawan Sehgal) ने बताया कि विकासखंड केसला के ग्राम डोबी तालपुरा में रात्रि विश्राम के बाद स्नेह यात्रा आज ग्राम टांगना से प्रारंभ हुई तथा ग्राम पारछा, बांदरी मलोथर, डोबी तालपुरा होते हुये शाम 4 बजे सिवनी मालवा (Seoni Malwa) पहुंची तथा आज वहां भी 5 ग्रामों में स्नेह यात्रा भ्रमण किया।

स्नेह यात्रा में ग्राम डोबी तालपुरा में सामूहिक समरसता भोज का आयोजन किया गया जहां प्रज्ञा भारती का फूलमाला तथा ढोल बाजे व माला पहनाकर स्वागत किया। स्नेह यात्रा संभाग समन्वयक कौशलेश प्रताप तिवारी म.प्र.जन अभियान परिषद के विकासखंड अधिकारी विवेक मालवीय, पुलिस विभाग व गायत्री परिवार, जन सेवा मित्र, प्रस्फुटन समिति, नवांकुर संस्था से सुमन सिंह, मेंटर्स, के छात्रों के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!