स्वच्छता पर विशेष ध्यान, बेहतर सफाई सुनिश्चित की जा रही है-डीआरएम

Must Read

इटारसी/भोपाल। रेल मण्डल में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देने आज मण्डल कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय (DRM Saurabh Bandyopadhyay) ने पत्रकारों को बताया कि अलग अलग गतिविधियों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा (Swachhta Pakhwada) मनाया जा रहा है।

चिकित्सा विभाग के कर्मियों द्वारा मण्डल के चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों को, रेलवे कालोनियों में पहुँचकर कालोनी वासियों को प्लास्टिक के उत्पाद, एकल उपयोगी प्लास्टिक, पानी के पाऊच आदि के प्रयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को समझाते हुए इनका उपयोग बन्द करने की अपील की गई।

मण्डल रेलवे चिकित्सालय निशातपुरा (Divisional Railway Hospital Nishatpura) में भर्ती मरीजों को कपड़े के थैले बांटे गए, साथ ही प्लास्टिक की वस्तु से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए एकल उपयोगी प्लास्टिक की वस्तु का उपयोग बन्द करने का अनुरोध किया गया।

चिकित्सा कर्मियों द्वारा कोच फैक्ट्री निशातपुरा की रेलवे कालोनी में जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर कर्मचारियों द्वारा कालोनी वासियों को स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए अपने आस-पास की साफ सफाई बनाये रखने, कूड़ा-कचरा कूड़ेदान में ही डालने का अनुरोध किया गया। प्लास्टिक की वस्तु से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए एकल उपयोगी प्लास्टिक की वस्तु का उपयोग बन्द करने का अनुरोध किया गया।

इसके अलावा मंडल के विभिन्न स्टेशनों के पास स्थित रेलवे कालोनियों में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाकर प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए प्लास्टिक के थैले का उपयोग बन्द करने एवं कपड़े के थैले का उपयोग करने का अनुरोध किया गया।

मण्डल के विभिन्न स्टेशनों, रेल परिसरों, रेलवे कालोनियों में स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए गहन साफ सफाई सुनिश्चित की गई, साथ ही स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, रानी कमलापति, भोपाल, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, बीना, अशोक नगर, गुना, शिवपुरी, आदि स्टेशनों पर विशेष सफाई कराई गई एवं स्टेशन परिसर और गाड़ियों में स्वच्छता बनाये रखने के लिए रेल प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे इस स्वच्छता अभियान में सहयोग करने की अपील की गई।

रेलवे स्कूल इटारसी (Railway School Itarsi) के बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने, प्लास्टिक की वस्तुओं से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए एकल उपयोगी प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने एवं कपड़े के थैले का उपयोग करने तथा स्वच्छता के प्रति अच्छी आदत डालने का संदेश दिया गया।

स्वच्छ स्टेशन दिवस पर पर्यावरण अनुकूल, स्वच्छ वातावरण मुहैया कराने के लिए अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा मण्डल के हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, भोपाल, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर,गुना आदि स्टेशनों पर, स्टेशन परिसर, गाड़ियों, रेलवे ट्रैक के आस-पास गहन साफ सफाई अभियान चलाया गया।

अधिकारियो ने कर्मचारियों के साथ स्टेशन परिसर, प्लेटफॉर्मों, कांकोर्स एरिया, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी, रेलवे ट्रैक, शौचालयों आदि का गहन साफ सफाई सुनिश्चित कराई, साथ ही यात्रियों से अपील की कि वह स्टेशन पर कचरे को निर्धारित डस्टबिन में ही डालें। प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग बन्द करें एवं स्टेशन की स्वच्छता बनाये रखने में रेल प्रशासन का सहयोग करें।

इटारसी स्टेशन पर भारतीय स्काउट्स एवं गाइड्स (Indian Scouts and Guides) द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्लास्टिक की वस्तुओं से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए एकल उपयोग प्लास्टिक के थैले का उपयोग बन्द करने एवं कपड़े के थैले का उपयोग करने का संदेश दिया गया।

भोपाल स्टेशन पर सफाई के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों नें स्टाल संचालकों एवं यात्रियों से संवाद किया एवं स्वच्छ पर्यावरण के लिए स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक किया। स्वच्छ सर्कुलेटिंग एरिया दिवस पर स्टेशन परिक्षेत्र को साफ सुथरा बनाने के लिए अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा मण्डल के हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, भोपाल, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना आदि स्टेशनों पर प्लेटफॉर्मों, कांकोर्स एरिया, एफओबी, रेलवे ट्रैक, स्टेशन यार्ड एरिया, शौचालयों आदि का गहन साफ सफाई के साथ ही सर्कुलेटिंग एरिया की गहन साफ सफाई सुनिश्चित की गई।

स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस पर नामित अधिकारियों के नेतृत्व में मण्डल के कोचिंग डिपो में यांत्रिक विभाग के कर्मचारियों द्वारा डिब्बों की साफ सफाई सुनिश्चित की गई। इस दौरान कर्मचारियों द्वारा डिब्बों का निरीक्षण कर उनका आवश्यक अनुरक्षण भी किया गया।

आज भोपाल कोचिंग डिपो में कर्मचारियों नें गाड़ी संख्या 22161 भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस (Train No. 22161 Bhopal Damoh Rajyarani Express) के डिब्बों की विधिवत साफ सफाई सुनिश्चित की और जरूरी अनुरक्षण किया। इसी प्रकार रानी कमलापति कोचिंग डिपो में गाड़ी संख्या 12155 रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस के डिब्बों की उत्तम साफ सफाई सुनिश्चित की गई। मंडल से गुजरने वाली गाड़ियों में कर्मचारियों द्वारा डिब्बों के अन्दर टॉयलट, डस्टबिन आदि की सफाई की गई। इस दौरान यात्रियों से डिब्बों की साफ सफाई बनाये रखने, कचरा डस्ट बिन में डालने एवं सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने की अपील की गई।

स्वच्छ ट्रैक दिवस पर अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों नें रेलवे ट्रैक के आस पास सफाई कराई, साथ ही मण्डल के सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्मों, कांकोर्स एरिया, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी, रेलवे ट्रैक, स्टेशन यार्ड एरिया, शौचालयों आदि की गहन साफ सफाई सुनिश्चित कराई। स्वच्छ परिसर दिवस पर अधिकारियों के नेतृत्व में मण्डल के रेलवे कालोनियों (आवासीय परिसरों) में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई सुनिश्चित की गई।

इसके साथ ही मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, रेस्ट हाउस, अधीनस्थ रेस्ट हाउस, डोरमेट्री, रनिंगरूम तथा कोचिंग डिपो, रेलवे स्कूलों, मण्डल कार्यालय सहित सभी आवासीय परिसरों में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई सुनिश्चित की गई। स्वच्छ आहार दिवस पर अधिकारियों एवं पर्यवेक्षक कर्मचारियों द्वारा मंडल से गुजरने वाली विभिन्न गाड़ियों के पेंट्रीकार का निरीक्षण कर पैंट्रीकार में तैयार की जा रही खाद्य सामग्री की जांच की गई एवं पैंट्रीकार में साफ सफाई सुनिश्चित की गई।

निरीक्षण के दौरान गाड़ी संख्या 12137 छ्त्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-फिरोजपुर पंजाब मेल, 12722 हजरत निजामुद्दीन-हैदराबाद दक्षिण एक्सप्रेस गाड़ियों के पैंट्रीकार का निरीक्षण कर पैंट्रीकार में रखे पैकिंग आइटमों की वैधता तिथि, बोतलों में बिक रहे पानी की गुणवत्ता एवं उनपर अंकित वैधता तिथि एवं निर्माण तिथि की जांच करने के साथ साथ खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच एवं साफ सफाई सुनिश्चित की गई।

मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर अधिकारियों के नेतृत्व में पर्यवेक्षक कर्मचारियों द्वारा स्टेशन पर संचालित खान-पान यूनिटों/स्टालों, फ़ूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूमों आदि का निरीक्षण कर खान पान सामग्री की जांच की गई। इस दौरान प्लेटफॉर्मों पर स्थित खानपान स्टालो पर बेंचे जा रहे पैकिंग आइटमों की वैधता तिथि, बोतलों में बिक रहे पानी की गुणवत्ता एवं उनपर अंकित वैधता तिथि एवं निर्माण तिथि की जांच की गई।

भोपाल स्टेशन पर संचालित फुड प्लाजा, एवं इटारसी, भोपाल,बीना एवं गुना स्टेशन पर संचालित रिफ्रेशमेंट रूम का गहन निरक्षण कर बेंची जा रहीं खाद्य सामग्री की गुणवत्ता एवं उनकी वैधता की जांच की गई।

स्वच्छ यार्ड दिवस पर नामित अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा मण्डल के स्टेशन परिसरों के साथ साथ सभी यार्ड एरिया में गहन साफ-सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान अधिकारियों और कर्मचारियों ने श्रमदान कर यार्ड एरिया में कूड़ा-कचरा, प्लास्टिक एवं अन्य अपशिष्ट वस्तुओं को एकत्रित कर उसे उचित स्थान पर डिस्पोज़ किया। स्वच्छ ड्रेन दिवस पर मण्डल के सभी स्टेशनों, रेलवे ट्रैक के किनारे, रेल परिसरों, रेलवे कालोनियों एवं अन्य स्थानों पर नालियों की गहन सफाई कर जल निकासी को सुगम बनाया गया।

मेडिकल टीम द्वारा रेलवे कालोनियों में नालियों की सफाई के दौरान कालोनी वासियों से अपील की गई कि वह कूड़ा-कचरा नालियों में फेंककर उसे जाम न करें। कूड़े कचरे को उचित स्थान पर ही डिस्पोज़ करें। नालियों में कचरा डालने से पानी की निकासी नही हो पाती है और नाली में कचरा सड़ने से कालोनी का वातावरण प्रदूषित होता है, जो बीमारी का कारण भी बनता है। इसके साथ ही स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

स्वच्छ नीर दिवस पर मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर अधिकारियों के नेतृत्व में स्टेशन पर स्थित फ़िल्टर प्लांट, प्लेटफॉर्मों पर यात्रियों को सप्लाई किये जा रहे पानी की गुणवत्ता के साथ-साथ स्टेशन पर वाटर स्टेण्डों में पीने के पानी और नलों, वाटर वेंडिंग मशीनों की जांच की गई। स्टेशन पर संचालित स्टालों पर मिलने वाली पानी की बोतलों के निर्माण तिथि एवं वैधता तिथि की जांच की गई।

स्वच्छ प्रसाधन दिवस पर अधिकारियों के नेतृत्व में मण्डल के विभिन्न स्टेशनों , रेल परिसरों तथा गाड़ियों में स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए सभी प्रसाधनों की सफाई सुनिश्चित की गई, साथ ही स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। इस अभियान के अंतर्गत हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, भोपाल, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोक नगर, गुना, शिवपुरी, व्यावरा राजगढ़ आदि स्टेशनों पर उपलब्ध प्रसाधनों की विशेष सफाई कराई गई एवं स्टेशन परिसर और गाड़ियों में स्वच्छता बनाये रखने के लिए रेल प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे इस स्वच्छता अभियान में सहयोग करने की अपील की गई।

रेल प्रशासन द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्वच्छता जागरूकता अभियान सम्बन्धी बैनर भोपाल मण्डल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर जगह-जगह लगाये गए हैं, साथ ही स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली द्वारा भी स्वच्छता जागरूकता संबंधी संदेशों का प्रसारण कर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस के तहत आज रेलवे कर्मचारियों एवं उनके बच्चों तथा रेलवे स्कूल इटारसी के बच्चों के बीच स्वच्छता पर आधारित कविता, निबंध, ड्राइंग, प्रतियोगिता आयोजित की गई।

इसी प्रकार 02 अक्टूबर 2022 को महात्मा गांधी जी की जयंती पर पूरे भोपाल मण्डल में बृहद रूप से श्रमदान कर स्वच्छता सुनिश्चित की जाएगी।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!