धार्मिक आयोजनों के दौरान आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करें

धार्मिक आयोजनों के दौरान आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करें

  • – मतदान केंद्रों पर सभी सुसंगत व्यवस्थाएं की जाएं
  • – कम प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर जन जागरूकता करें
  • – विसर्जन के दौरान घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहें

नर्मदापुरम। जिले में निर्धारित सभी 1187 मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए सभी सुसंगत व्यवस्थाएं की जाएं। केंद्रों पर रंगाई, पुताई के साथ निर्वाचन संबंधी निर्देशों का लेखन भी कराएं। धार्मिक आयोजनों के दौरान आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए।

यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Collector and District Election Officer Neeraj Kumar Singh) ने रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (Registration Officers) एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। सोमवार को कलेक्टरेट सभाकक्ष (Collectorate Conference Hall) में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) में कलेक्टर श्री सिंह ने नाम निर्देशन, 12 डी आवेदनों का वितरण, मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाएं, निर्वाचन संबंधी शिकायतों की विधानसभावार समीक्षा की। उन्होंने रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिना निक्षेप राशि जमा कराएं नामांकन आवेदनों का वितरण ना किया जाए। उन्होंने वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं के मतदान के लिए दल गठित कर उनका प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विधानसभाओं में कम मतदान प्रतिशत वाले 50 केंद्रो को चिन्हित कर वहां जनजागरूकता के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई हैं।

इन केंद्रो पर कम मतदान के कारणों का विश्लेषण कर वहां रणनीतिक रूप से प्रभावी जनजागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाए। उन्होंने निर्वाचन संबंधी शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में देवी प्रतिमाओं के विसर्जन और दशहरा पर्व पर कानून व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजनों के दौरान आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि देवी प्रतिमाओं का विसर्जन एक या दो दिन में कराए जाने के प्रयास किए जाएं।

देवी प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। घाटों पर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट (Executive Magistrate) की ड्यूटी सहित होमगार्ड बल (Home Guard Force) भी लगाएं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत (SS Rawat), अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह (Devendra Kumar Singh) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!