स्‍वीप गतिविधियों से मजबूत लोकतंत्र-सबकी भागीदारी से प्राप्‍त होगा लक्ष्‍य

स्‍वीप गतिविधियों से मजबूत लोकतंत्र-सबकी भागीदारी से प्राप्‍त होगा लक्ष्‍य

  • कलेक्‍टर नीरज कुमार सिंह ने सारिका घारू द्वारा तैयार मतदाता गीतों की पेन ड्राईव का किया विमोचन
  • कलेक्‍टर नीरज कुमार सिंह के मार्गदर्शन में सारिका कर रही है मतदाता जागरूकता गतिविधियां

इटारसी। आगामी विधान सभा निर्वाचन में मजबूत लोकतंत्र-सबकी भागीदारी के लक्ष्‍य को ध्‍यान में रखते हुये नर्मदापुरम कलेक्‍टर नीरज कुमार सिंह (Narmadapuram Collector Neeraj Kumar Singh) ने स्‍वीप आईकॉन सारिका घारू (Sweep Icon Sarika Gharu) द्वारा तैयार मतदाता गीतों की पेनड्राईव (Pendrive)का विमोचन किया ।

इस अवसर पर कलेक्‍टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम जिसे स्‍वीप के रूप में जाना जाता है ,यह मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढाने के लिये एक प्रमुख कार्यक्रम है । सारिका (Sarika) द्वारा तैयार गीतों की आमजनों के बीच प्रस्‍तुति से सभी मतदाताओं को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिये प्रोत्‍साहित करने में मदद मिलेगी । सारिका ने बताया कि कलेक्‍टर नीरज कुमार सिंह के मार्गदर्शन में विभिन्‍न वर्गो के मतदाताओं को ध्‍यान में रखते हुये इन गीतों को तैयार किया गया है । इसमें भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम निर्देशों एवं मतदाताओं को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी सरल रूप में दी गई है ।

इनकी प्रस्‍तुति विभिन्‍न टोलों , ग्रामों तथा समूहों में दी जा रही है ।नवमतदाताओं , महिलाओं , बुजुर्गों तथा दिव्‍यांग मतदाताओं के साथ अन्‍य मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान के द्वारा लोकतंत्र को मजबूत बनाने सिस्‍टेमिक वोटर्स एजूकेशन एंड इलेक्‍टोराल पार्टीसिपेशन (Systemic Voters Education and Electoral Participation) अर्थात स्‍वीप की गतिविधियां नवाचारी पद्धति से देने प्रयास किये जा रहे हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!