BREAK NEWS

सुखतवा कॉलेज में मनाया छात्र अभिमुखीकरण दिवस

सुखतवा कॉलेज में मनाया छात्र अभिमुखीकरण दिवस

इटारसी। शासकीय महाविद्यालय सुखतवा (Government College Sukhtawa College) की रासेयो इकाई ने नए स्वयं सेवकों के लिए अभिमुखीकरण का कार्यक्रम कालेज सभागार में आयोजित किया।
इस अभिमुखीकरण कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती और युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के चित्र पर मुख्य अतिथियों द्वारा माल्यार्पण कर की गई। रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ राधा आशीष पांडे ने एनएसएस के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का लक्ष्य है कि विद्यार्थी स्वयं के व्यक्तित्व का विकास करते हुए सामाजिक विकास में योगदान दें सकें। महाविद्यालय के डॉ संतीश ठाकरे ने बताया कि कॉलेज की एनएसएस इकाई ने कई सामाजिक बुराइयों, नशापान, यातायात सप्ताह, दहेज प्रथा, बाल विवाह, कोविड वैक्सीनेशन (Kovid Vaccination) आदि पर जागरुकता अभियान चलाया। उन्होंने स्वयं सेवकों से पढ़ाई के साथ सामाजिक संतुलन बनाकर कार्य करने का आग्रह किया।
महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक शरद राय ने एनएसएस आव्हान गीत ‘नौजवान आओ रे……’ से अपने शब्दों को शुरू करते हुए यह बताया कि सेवा भाव स्वयं में लाना ही एनएसएस की सोच है।
प्राचार्य डॉ नीता राजपूत ने बताया कि आज के युवा कैसे एनएसएस के माध्यम से देशभक्ति, सामाजिक कार्य में भूमिका, सामूहिक नेतृत्व, सामाजिक बुराईयों के विरूद्ध व्यापक जागरण आदि गुणों का विकास आदि को रासेयो के लिए महत्वपूर्ण बताया। डॉ प्रवीण कुशवाह ने नए स्वयंसेवकों से वर्ष में 120 घंटे देकर एनएसएस को सुदृढ़ करने की अपील की है। डॉ मंजू मालवीय ने इसके अलावा स्वयं सेवकों द्वारा यातायात सप्ताह के अंतर्गत यातायात नियमों को लेकर जागरूक किया। संचालन संध्या उपाध्याय द्वारा एवं आभार धीरज गुप्ता ने किया।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!