T20 WC : सेमीफाइनल की चार टीमें तय, 10 नवंबर को इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत

T20 WC : सेमीफाइनल की चार टीमें तय, 10 नवंबर को इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत

T20 WC में पहला सेमीफाइनल पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। और दूसरे सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।

T20 WC में पहला सेमीफाइनल पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। और दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।

T20 WC 2022 में सेमीफाइनल की चारों टीमें तय हो चुकी हैं पहले ग्रुप से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंची हैं। और दूसरे ग्रुप से भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan) ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। दोनों ग्रुप की अंक तालिका के आधार पर रहने वाली टीमें दूसरे ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के साथ सेमीफाइनल मैच खेलेंगी। इस स्थिति में भारत का सामना इंग्लैंड और पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से होगा।

इस टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच 9 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना पाकिस्तान से होगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल मैच 10 नवंबर को एडिलेड ओवल क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच में भारत के सामने इंग्लैंड की टीम होगी। दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीमें 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल मैच खेलेंगी।

सेमीफाइनल में बारिश हुई तो क्या होगा

दोनों सेमीफाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे रखा गया है। ऐसे में अगर किसी भी सेमीफाइनल मैच में बारिश होती है तो बाकी का खेल अगले दिन होगा। पहला सेमीफाइनल पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच है। नौ नवंबर को होने वाले इस मैच में बारिश होती है तो बाकी का खेल 10 नवंबर को होगा, लेकिन दोनों पारियों में कम से कम 10 ओवर का खेल होना जरूरी है। अगर बारिश की वजह से किसी पारी में 10 ओवर का खेल नहीं हो पाता है तो न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। क्योंकि, न्यूजीलैंड का रन रेट पाकिस्तान से अच्छा है और ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन पाकिस्तान से बेहतर रहा था।

दूसरे सेमीफाइनल में बारिश होने पर भी दोनों पारियों में कम से कम 10 ओवर का खेल जरूरी होगा। अगर बारिश की वजह से ऐसा नहीं हो पाता है तो टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी। क्योंकि, भारत का रन रेट इंग्लैंड से बेहतर है और टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में इंग्लैंड से बेहतर प्रदर्शन किया है। फाइनल मुकाबले में बारिश होने पर बाकी का मुकाबला रिजर्व डे पर होगा। अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली हर टीम की स्थिति

  • भारत ने 5 में से 4 मैच जीते और 8 अंक हासिल किए। भारत का नेट रन रेट +1.319 का है। टीम इंडिया ने पाकिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को हराया। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को हार का सामना करना पड़ा।
  • पाकिस्तान ने 5 में से 3 मैच जीते और 6 अंक हासिल किए। इस टीम का नेट रन रेट +1.028 का रहा। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड और बांग्लादेश को हराया, जबकि भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा।
  • न्यूजीलैंड ने 5 में से 3 मैच जीते और एक मैच रद्द हो गया। कीवी टीम ने 7 अंक हासिल किए और इसका नेट रन रेट +2.113 का रहा। न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और आयरलैंड को हराया। इंग्लैंड के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा और अफगानिस्तान के खिलाफ मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया।
  • इंग्लैंड ने भी 5 में से 3 मैच जीते और 7 अंक हासिल किए। इंग्लैंड का नेट रन रेट + 0.473 का रहा। इस टीम ने अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को हराया। आयरलैंड के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा। और, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया।
भारत का T20 WC में प्रदर्शन
वर्ष  परिणाम 
2007  फाइनल जीता
2009 सेमीफाइनल में नहीं पहुंचे
2010  सेमीफाइनल में नहीं पहुंचे
2012 सेमीफाइनल में नहीं पहुंचे
2014 फाइनल में हारे
2016 सेमीफाइनल में हारे
2021 सेमीफाइनल में नहीं पहुंचे
2022 सेमीफाइनल में पहुंच गए
CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!