शिक्षकों का ऑनलाइन “निष्ठा प्रशिक्षण(Nishtha training) 16 अक्टूबर से

शिक्षकों का ऑनलाइन “निष्ठा प्रशिक्षण(Nishtha training) 16 अक्टूबर से

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग(School Education Department) द्वारा भारत शासन की संशोधित गाइडलाइन के अनुसार कक्षा एक से 8वीं तक के समस्त शिक्षकों का एनसीईआरटी(NCRT) द्वारा निर्धारित माड्यूल पर निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण(loyalty online training) कार्यक्रम 16 अक्टूबर से प्रारंभ किया जा रहा है। इसके लिये शिक्षकों को दीक्षा पोर्टल(Dikhsha portal) पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। शिक्षकों को एसओ(SO) के माध्यम से 10 अक्टूबर के पूर्व रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। पूर्व में सी.एम राईज(CM Rise) अंतर्गत रजिस्टर्ड शिक्षकों को पुन: रजिस्ट्रेशन नहीं कराना पड़ेगा।

पूर्व में ‘निष्ठा” का प्रशिक्षण प्राप्त एसआरजी एवं के आरपी प्रत्येक विकासखण्ड में सहयोग देंगे। शैक्षिक संवाद कार्यक्रम में भी एसआरजी अकादमिक(SRG Academic) सहयोग प्रदान करेंगे। प्रत्येक शिक्षक को 18 माड्यूल का प्रशिक्षण पूर्ण करने पर ही एनसीईआरटी से कोर्स पूर्णता का प्रमाण पत्र एवं एक हजार रूपए प्रदान किये जाएंगे। सभी 18 माड्यूल का प्रशिक्षण 16 अक्टूबर 2020 से 15 जनवरी 2021 तक पूर्ण करना अनिवार्य होगा।

समस्त एपीसी, बीआरसी, एसी, सीएसी एवं शिक्षकों तथा डाइट के सभी फेकल्टी सदस्यों एवं एसआरजी/केआरपी को निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर राज्य के कन्ट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक-0755-2552368 पर संपर्क कर सकते हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: