गुरूवार, मई 30, 2024

LATEST NEWS

Related Posts

वरिष्ठ पत्रकार कमल दीक्षित को दी श्रद्धांजलि

इटारसी। होशंगाबाद जिला पत्रकार संघ (Hoshangabad District Journalists Association) ने श्री प्रेम शंकर दुबे स्मृति पत्रकार भवन में शुक्रवार को प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार कमल दीक्षित (Senior journalist Kamal Dixit) को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर शहर के पत्रकार, राजनेता, साहित्यकार एवं गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
संचालन करते हुए होशंगाबाद जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष प्रमोद पगारे (Chairman Pramod Pagare) ने श्री दीक्षित के संबंध में बताया कि उन्होंने इटारसी में जन्म लेकर इटारसी का नाम पूरे मध्यप्रदेश में रोशन किया। पत्रकारिता के लिए सबसे प्रथम उन्होंने भोपाल का चयन किया। कई समाचार पत्रों में कार्य करते हुए उन्होंने इंदौर, जबलपुर एवं जयपुर में भी संपादन कार्य किया। दीक्षित ने माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में प्राध्यापक के रूप में अपनी सेवाएं दी। पत्रकार संघ के संरक्षक देवेन्द्र सोनी ने दीक्षित से अपने संबंधों को लेकर कई संस्मरण सुनाए। उन्होंने कहा कि श्री दीक्षित जैसे व्यक्ति पत्रकारिता जगत में दुर्लभ ही होते हैं। उन्होंने कहा कि उनके जाने से पत्रकारिता जगत में जो कमी हुई है। वह कैसे पूरी होगी उन्हें नहीं पता।
वरिष्ठ पत्रकार सुधांशु मिश्र ने कहा कि श्री दीक्षित एक कुशल पत्रकार, लेखक, साहित्यकार और संपादक थे। उन्होंने अपने जीवन में मूल्यानुगत मीडिया को ही तबज्जो दी। पत्रकार संघ के सचिव शिव भारद्वाज ने कहा स्वर्गीय दीक्षित के समकालीन पत्रकार अरबपति बन गए लेकिन स्वर्गीय श्री दीक्षित ने ईमानदारी एवं पत्रकारिता के मूल्यों को कभी नहीं छोड़ा। वरिष्ठ पत्रकार रोहित नागे ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वर्गीय दीक्षित के साथ उन्होंने इसी पत्रकार भवन में पत्रकारिता प्रशिक्षण शिविर में दो बार सहयोगी के रूप में कार्य किया। वे मिलनसार और सादगी पूर्ण व्यवहार वाले व्यक्ति थे। उनके निधन से पत्रकारिता जगत को बड़ा नुकसान हुआ है। अपने समय के वरिष्ठ पत्रकार रहे प्रवीण तिवारी ने कहा कि स्वर्गीय दीक्षित एक अच्छे इंसान के साथ प्रदेश के श्रेष्ठ पत्रकार थे और उन्होंने पत्रकारिता को मिशन के रूप में चुना व्यवसायिक दृष्टि से उन्होंने कभी पत्रकारिता नहीं की। वरिष्ठ साहित्यकार श्री विनोद कुशवाह ने कहा कि वे स्वर्गीय दीक्षित के निरंतर संपर्क मेंं रहते थे, इटारसी उनके हृदय में बसी थी। इटारसी के सभी लोगों की वे चिंता करते थे। कुशवाहा ने कहा कि वे हमारी विभिन्न संस्थाओं में समय-समय पर उपस्थित हुए और अपनी वाणी से सदैव प्रभावित करते थे।
नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पंकज राठौर ने कहा कि स्वर्गीय श्री दीक्षित प्रदेश के पत्रकारिता के इतिहास में सदैव याद रखे जाएंगे। उनकी कमी को कोई पूरा नहीं कर सकता। कार्यक्रम के अंत में 2 मिनट का मौन रखकर स्वर्गीय दीक्षित को श्रद्धांजलि दी गई एवं उनके तेल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर पत्रकार पुनीत दुबे, इंद्रपाल सिंह, बीएल श्रीवास्तव, ओम प्रकाश पटेल, गजानंद तिवारी, राजेश सोनकर सुरेंद्र राजपूत, बसंत चौहान, शैलेंद्र पाली, राजेश दुबे, राहुल अग्रवाल, शैलेंद्र शर्मा, राजकुमार बाबरिया, मंगेश यादव, अरविंद शर्मा, पुनीत मालवीय, सुनील दुबे, राकेश पटेल, भूपेंद्र विश्वकर्मा, अजय दुबे सहित नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पंकज राठौर, मुरली मनोहर दीक्षित, बीएल मलैया, घनश्याम शर्मा, पंकज चौरे, अनिल गेलानी, सुनील दुबे शिक्षक सहित बड़ी संख्या में राजनेता पत्रकार साहित्यकार मौजूद थे

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

TECHNOLOGY

error: Content is protected !!