VDO : बुधवार को फिफ्टी-फिफ्टी : कल 15 मार्च को जितना दिन उतनी रात होगी

21 मार्च का न करें इंतजार, आज ही है दिन और रात बराबर
इटारसी।
कल बुधवार को आपके नगर में दिन रात बराबर होने जा रहा है। नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि आमतौर पर दिन रात बराबर होने की घटना को 21 मार्च के इक्वीनॉक्स से जोड़ा जाता रहा है। मीडिया, पाठ्य पुस्तकें, सोशलमीडिया पर भी 20 या 21 मार्च को दिन रात बराबर होने से जोड़ा जाता है। लेकिन अब इलेक्ट्रानिक समय मापन के युग में वास्तविक तथ्य को सामने लाना जरूरी है।

सारिका ने बताया कि पृथ्वी के अपने अक्ष पर झुके होते हुये सूर्य की परिक्रमा करने से वो 20 या 21 मार्च को इस स्थिति में आती है कि सूर्य की किरणें भूमध्यरेखा पर लंबवत पड़ती है। किसी भी धु्रव का झुकाव नहीं रहता है। इस कारण पृथ्वी के सभी भागों पर दिन और रात लगभग समान होते हैं। लेकिन ये पूरी तरह समान नहीं होते है इनमें लगभग 6 मिनट का अंतर रहता है। पूरी तरह समान आपके नगर की भौगोलिक स्थिति पर निर्भर होता हैं इस कारण मध्यप्रदेश के अधिकांश शहरों में 15 मार्च को दिन एवं रात बराबर होंगे। हालांकि इनमें भी कुछ सैकंड का अंतर रहेगा।

सारिका ने बताया कि देश के अलग-अलग भागों में दिन रात बराबर होने की घटना अलग-अलग दिनांक को होती है। जहां दक्षिण भाग कन्याकुमारी में यह 6 मार्च को बराबर हो चुका है तो राजस्थान, बिहार में 16 मार्च को होगा। देश के उत्तरी भाग में यह 17 मार्च को होगा। तो अगर मौसम बाधा न बने तो महसूस कीजिये दिवस में सूर्य की फिप्टी परसेंट भागीदारी को।
नगर सूर्यादय सूर्यास्त दिन की अवधि
नर्मदापुरम 06:28 06:28 11घंटे 59 मिनट 38 सैकंड

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!