मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

इटारसी। गर्मी के प्रारंभिक दिनों में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। कभी तेज धूप के साथ गर्मी, रातें ठंडी तो कभी रातों का बढ़ा तापमान, बादलों के साथ बारिश का मौसम लोगों को सता रहा है। अगले चौबीस घंटों में फिर से मौसम में बदलाव के संकेत मौसम विभाग ने दिये हैं।

आगामी चौबीस घंटे के भीतर मध्यप्रदेश के अनेक संभागों के जिलों में वर्षा या गरज-चमक के साथ बिजली गिरने/चमकने एवं 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। इन जिलों में बिजली गिरने की संभावना के साथ मौसम विभाग ने लोगों को यलो अलर्ट के साथ सचेत भी किया है। इस दौरान इलेक्ट्रानिक और बिजली के उपकरणों का उपयोग करने से बचने, अनप्लग करने, दो पहिया वाहनों के उपयों से बचने, पेड़ों के नीचे आश्रय न लेने, बज्रपात के समय पानी में हैं तो बाहर आने की चेतावनी जारी की है।

आगामी चौबीस घंटे में इंदौर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में तथा छिंदवाड़ा, जबलपुर एवं देवास जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारों के मौसम, गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने एवं तेज हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की संभावना जतायी है।

पिछले चौबीस घंटे में मप्र के इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई तथा शेष संभागों में मौसम शुष्क रहा। भोपाल संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक, उज्जैन एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहे। प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस राजगढ़ में दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। उज्जैन, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहे। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस मलाजखंड में दर्ज किया गया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!