शालाओं में 15 अक्टूबर 2023 विश्व हाथ धुलाई दिवस

शालाओं में 15 अक्टूबर 2023 विश्व हाथ धुलाई दिवस

इटारसी। 15 अक्टूबर 2023 को विश्व हाथ धुलाई दिवस (World Hand Washing Day) है, यह आयोजन समस्त शालाओं में किया जाएगा। रविवार होने से शाला में बच्चों की सामूहिक हाथ धोने की गतिविधि सोमवार 16 अक्टूबर को कराने के निर्देश राज्य शिक्षा केन्द्र (State Education Centre) ने दिये हैं। वर्ष 2023 में अंतराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पर ‘साफ हाथ सभी के पहुंच में’ है की थीम रखी गयी है।

निर्देश में कहा है कि सभी शालाओं में साबुन से हाथ धुलाई की व्यवस्था, इकाई का संधारण करते हुए साबुन से हाथ धोने का प्रशिक्षण बच्चों को देने, विभिन्न अवसरों पर साबुन से हाथ धोने की आदत बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु अति आवश्यक है। शाला में स्वच्छ हाथों की संस्कृति बनाये रखने के लिए विभिन्न स्तरों पर एसएमसी शिक्षकों (SMC Teachers), प्रधानाध्यापक एवं विद्यार्थियों की सक्रिय भूमिका शाला के दैनिक क्रियाकलापों में आवश्यक है।

शाला प्रारंभ होने के उपरांत शालाओं में प्रतिदिन की दिनचर्या में यह आवश्यक है कि विद्यार्थियों को साबुन से हाथ धोना सिखाया जाये तथा शाला में मध्याह्न भोजन के पूर्व सभी बच्चों का साबुन से हैंडवॉशिंग (Handwashing) करवायी जाये। मध्याह्न भोजन के पहले, शौचालय के उपयोग पश्चात, खांसने एवं छींकने के बाद सभी विद्यार्थी साबुन से हाथ धोने की गतिविधि अपनायें।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!