इंजन के नीचे फंसी गाय, जीवित निकाली

इटारसी। मंगलवार को दोपहर करीब 12 बजे रेलवे स्टेशन शंट टायरिंग में खड़े डीजल इंजन के नीचे अचानक एक गाय आकर फंस गयी। घटना से वहां मौजूद रेल कर्मी घबरा गए। तत्काल स्टेशन प्रबंधक को खबर की गई। सूचना के बाद पहुंचे सफाई कर्मचारियों ने करीब पौने दो घंटे की मशक्कत के बाद जैसे-तैसे गाय को बाहर निकाला। यदि सही समय पर गाय को नहीं देखा और निकाला होता तो निश्चित ही इंजन की चपेट में आकर गाय की मौत हो सकती थी।
इटारसी रेल जंक्शन के प्लेटफार्म क्रमांक एक के पास शंट टायरिंग एरिया में खड़े रेल डीजल इंजन के नीचे दोपहर करीब 12 बजे अचानक एक गाय फंसी होने की सूचना मिली तो पूरा स्टेशन का स्टाफ हरकत में आ गया। सफाई कर्मचारियों और हम्मालों को मौके पर बुलाया गया जिन्होंने गाय को निकालने में करीब चालीस मिनट मशक्कत की। जब सफलता नहीं मिली तो रस्सियों के सहारे गाय को बाहर निकालने का प्रयास किया। रस्सियों से गाय को बांधकर प्लेटफार्म की तरफ से खींचकर पहले किनारे किया और फिर उसे करीब आठ-दस लोगों ने मिलकर ऊपर खींच लिया। इस प्रक्रिया में भी करीब आधा घंटे का वक्त लगा। करीब पौने दो घंटे की मशक्कत के बाद गाय को बाहर निकाला जा सका। इसके बाद उसे प्लेटफार्म पर ही पानी पिलाकर रस्सी खोली तो गाय वहां से भाग गयी। मौके पर मौजूद स्टेशन प्रबंधक एसके जैन ने बताया कि गाय फंसने की सूचना मिली थी। कर्मचारियों ने उसे निकालकर उसकी जान बचा ली है।
जब स्टेशन प्रबंधक से स्टेशन क्षेत्र में आवारा मवेशियों के घुसने का सवाल किया तो उन्होंने इसे गाय मालिक की जवाबदारी बताकर अपना पल्ला झाड़ लिया। इस पूरी प्रक्रिया में सर्वाधिक मेहनत करने वाले सफाई कर्मियों के लीडर ने बताया कि यहां आए दिन यही हादसे होते हैं और इसी तरह से कई जानवर असमय काल के गाल में समा जाते हैं। बता दें कि दो दिन पूर्व भी प्लेटफार्म क्रमांक छह और सात पर एक ट्रेन की टक्कर से गाय घायल हो गयी थी जिसके कूल्हे टूट गये। गाय को उपचार के बाद गौशाला में भेज दिया गया है। चारों ओर से खुले स्टेशन परिसर में आवारा मवेशियों की घुसपैठ होती रहती है और यहां काऊकैचर भी काम नहीं कर पा रहे हैं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!