बीएलओ को दिया मतदान कार्य का प्रशिक्षण

इटारसी। इटारसी तहसील के तीन विधानसभा क्षेत्र में कार्यरत बूथ लेबल आफिसर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और दिव्यांग मित्रों को आज नगर पालिका सभागार में लोकसभा चुनाव में कार्य का प्रशिक्षण दिया। मास्टर ट्रेनर एमव्ही कनकराज ने सभी को प्रशिक्षण प्रदान किया।
लोकसभा चुनाव में कार्य करने वाले बूथ लेबल आफिसर्स और दिव्यांग साथियों को मंगलवार को दूसरे दिन भी नगर पालिका सभागार में चुनावी प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर एमव्ही कनकराज और नगर पालिका में सामाजिक सुरक्षा अधिकारी शिखा मालाकार ने उपस्थित सभी कर्मचारियों को चुनावी प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के बाद मास्टर ट्रेनर श्री कनकराज ने बताया कि दिव्यांग साथियों को बूथ लेबल पर मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना है। इस बार एक महिला एवं पुरुष सहायक होंगे जिनको बूथ केन्द्र के दिव्यांग साथियों को उनके घर जाकर मिलना और उनसे परिचय करके उनको बूथ पर जाकर मतदान के लिए तैयार करना है। इस बार मतदाताओं को केवल बीएलओ पर्ची से मतदान नहीं होगा। इसके लिए बारह प्रकार के दस्तावेज में से कोई एक लेकर जाना होगा जिसमें मतदाता की फोटो हो, तभी मतदान कर सकते हैं।
इन दस्तावेजों से कर सकते मतदान
ईपिक कार्ड, आधार कार्ड, पेंशन कार्ड, राशन कार्ड सहित सरकार द्वारा दिया गया कोई भी ऐसा कार्ड जिसमें मतदाता की फोटो लगी हो।
आज इनको दिया प्रशिक्षण
सिवनी मालवा, सोहागपुर और होशंगाबाद विधानसभा के इटारसी तहसील में कार्यरत लगभग सवा सौ बूथ लेबल आफिसर और दिव्यांग साथी।
सेंसरयुक्त है ईव्हीएम
प्रशिक्षण में बताया है कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन सेंसर युक्त है, इसे सन लाइट से बचाना होगा। सेंसर में सूर्य की किरण लगने पर इसमें खराबी हा सकती है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!