चल रहा श्रीराम सप्ताह संकीर्तन

इटारसी। ग्राम मेहरागांव के श्री राधाकृष्ण मंदिर में प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी श्रीराम सप्ताह संकीर्तन यज्ञ समारोह निरंतर चल रहा है। इसमें दिन-रात आसपास और दूरदराज के स्थानों से भजन मंडल शामिल होकर भजनों की प्रस्तुति दे रहे हैं।
शहर से सटे ग्राम मेहरागांव में करीब सवा सौ वर्ष पुराना धार्मिक स्थल श्री राधाकृष्ण मंदिर की पहचान सबसे बड़े एवं प्रसिद्ध मंदिरों में होती है। यहां श्री राधाकृष्ण की सुंदर मनमोहक प्रतिमा वृंदावन के बांकेबिहारी की प्रतिमा के समान ही दिखती है। सन् 1970 से इस मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर श्रीराम सप्ताह संकीर्तन का आयोजन होते आ रहा है। वर्तमान में 49 वे वर्ष में यह संकीर्तन समारोह 24 अगस्त से प्रारंभ है। इस अखंड राम सप्ताह संकीर्तन में जहां दिन के समय महिलाओं के मंडल द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जा रही है तो रात्रि के समय पुरुष मंडल की प्रस्तुति होती है।
श्रीराम सप्ताह संकीर्तन का समापन 31 अगस्त को प्रात:काल मंगल आरती के साथ होगा। इसकी पूर्व संख्या पर 30 अगस्त की रात को नर्मदांचल के प्रसिद्ध भजन मंडलों की प्रस्तुति होगी। कार्यक्रम में जगदंबा मंडल सोनासांवरी, श्री श्याम मंडल नकतराखापा, मधुर मंडल होशंगाबाद, महावीर मंडल सोयत, श्री ठाकुर मंडल ढाबाकलॉ एवं श्री चंद्रज्ञानी मंडल निमसाडिय़ा व शारदा मंडल सोनतलाई शामिल होंगे। श्री राधाकृष्ण मंदिर समिति मेहरागांव के अध्यक्ष जितेन्द्र पटेल ने बताया कि समापन की बेला में मंदिर की संस्थापक एवं पटेल परिवार की तत्कालीन मुखिया श्रीमती भुरिया बाई की स्मृति में गांव की शैक्षणिक प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!