मत्स्य विक्रेता संघ : सांकेतिक धरना, बोले, उपेक्षा कर रही है नपा

इटारसी। एक पक्के और सर्वसुविधायुक्त मछली बाजार की मांग लेकर आज मछली विक्रेताओं ने एक दिवसीय धरना दिया और मुख्य नगर पालिका अधिकारी के नाम एक ज्ञापन नगर पालिका के कार्यालय अधीक्षक को सौंपा। ज्ञापन में दो सूत्री मांगें शामिल हैं। मछली विक्रेताओं ने उनकी मांग एक माह में पूरी करने को कहा, साथ ही मांग निर्धारित अवधि में पूर्ण नहीं करने पर अनिश्चितकालीन धरना और क्रमवार आंदोलन की चेतावनी भी दी है।
मत्स्य व्यापारी संघ के बैनर पर आज मछली विक्रेताओं ने अस्थायी मछली बाजार में आधा दिन सांकेतिक धरना दिया। गर्म हवा और चिलचिलाती धूप में दोपहर के वक्त मछली विक्रेता नगर पालिका में सीएमओ को ज्ञापन देने पहुंचे, लेकिन आज सीएमओ भोपाल में होने के कारण उन्होंने कार्यालय अधीक्षक संजय सोहनी को अपना ज्ञापन सौंपा और वापस आ गए। मत्स्य व्यापारी संघ के अध्यक्ष मोहन रैकवार ने कहा कि हम स्थायी मछली मार्केट की मांग कर रहे हैं। पिछले 74 वर्षों से इटारसी के कई स्थानों पर गर्मी, बारिश और ठंड में संघ के सदस्य अपना व्यापार करके परिवार का पालन कर रहे हैं। इन दिनों बाजार में नगर पालिका शहर के हर व्यापारी को स्थायी दुकान बनाकर दे रही है, परंतु मछली व्यापारी संघ को उनके व्यापार के लिए कोई स्थायी स्थान नहीं देकर उनका हक छीना जा रहा है। यह हमारे साथ भेदभाव की नीति अपनायी जा रही है।

it15518 2
स्वीकृति के बावजूद उपेक्षा
मत्स्य व्यापारी संघ की ओर से कहा गया है कि नगर पालिका परिषद के वर्तमान कार्यकाल में ही दो बार परिषद की बैठक में सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से स्थायी मछली बाजार बनाने पर सहमति दी है, बावजूद इसके इसकी अनदेखी की जा रही है। 20 जनवरी 2015 को पीआईसी की बैठक में दो मंजिला मछली मार्केट और मटन मार्केट बनाने की सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान की थी। इसके बाद 17 अप्रैल 2017, सोमवार को नगर पालिका परिषद के बजट सम्मेलन में एक करोड़ रुपए का मछली बाजार बनाने की सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई थी, परंतु आज तक स्थायी मछली बाजार नहीं बनाया गया है।

दो सदस्यीय मांग का ज्ञापन
आज सांकेतिक धरने के बाद मछली विक्रेताओं ने सीएमओ के नाम एक ज्ञापन सौंपा है जिसमें उन्होंने केवल दो मांगें ही रखी हैं। मछली विक्रेताओं ने कहा कि मत्स्य व्यापारी संघ की एक विशेष बैठक बुलायी जाए, जिसमें मछली विक्रेता अपनी बात नगर पालिका परिषद के समक्ष रख सकें। इसके अलावा नपा की बैठक में दो बार स्थायी मछली मार्केट के प्रस्ताव को पास किया गया है, परंतु आपकी लचीली कार्यप्रणाली से 3 वर्षों से स्थायी मछली मार्केट का कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है। अत: स्थायी मछली बाजार का काम जल्द प्रारंभ कराया जाए ताकि दूसरे बाजार की तरह हम भी स्थायी हो सकें।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!