5224 कर्मचारी 17 को कराएंगे मतदान, 1306 मतदान दलों को केंद्र आवंटित

5224 कर्मचारी 17 को कराएंगे मतदान, 1306 मतदान दलों को केंद्र आवंटित

नर्मदापुरम। जिले में विधानसभा निर्वाचन में कुल 5224 कर्मचारी मतदान संपन्न कराएंगे। जिले के चारों विधानसभा में निर्धारित कुल 1187 मतदान केंद्रों पर 1306 मतदान दल नियोजित किए हैं, जिनमें 698 मतदान केंद्रों पर पुरुष, 208 केंद्रों पर केवल महिलाएं एवं 281 मतदान केंद्रों पर दो पुरुष और दो महिलाएं मतदान कराएंगे। साथ ही 119 मतदान दल रिजर्व रखे हैं।

बुधवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय (Collectorate Office) स्थित एनआईसी (NIC) में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) एवं निर्वाचन प्रेक्षकों की उपस्थिति में सीईएमएस पोर्टल (CEMS Portal) के माध्यम से कर्मचारियों का तृतीय रेंडमाईजेशन (Randomization) किया गया। इस रेंडमाइजेशन के द्वारा विधनसभा निर्वाचन हेतु अधिकारियों, कर्मचारियों एवं माइक्रो ऑब्जर्वर (Micro Observer) के रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूर्ण हुई। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी मनीष गुणवान (Manish Gunwan) द्वारा पोर्टल पर रेंडमाइजेशन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रक्रिया से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए कर्मचारियों को मतदान केंद्र आवंटित किए हैं। इससे पूर्व भी ईवीएम का रेंडमाईजेशन सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने कराया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में मतदान प्रक्रिया को पूर्ण रूप से पारदर्शी एवं निष्पक्षता से कराने के लिए रेंडमाइजेशन किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि रेंडमाइजेशन की इस प्रक्रिया से मतदान दलों का गठन किया है तथा उन्हें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केंद्र आवंटित किये हैं। विधानसभा निर्वाचन में सभी विधानसभा क्षेत्रों में ऑल वुमेन मैनेज पोलिंग बूथ (All Women Managed Polling Booth) भी बनाए हैं। जहां केवल महिला मतदान कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ये सभी महिला मतदान कर्मी संबंधित विधानसभा क्षेत्र से ही रहेंगी।

विधानसभा का चुनाव कराने गठित मतदान दलों में शामिल अधिकारियों-कर्मचारियों की तृतीय रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की मौजूदगी में हुई। होशंगाबाद और सिवनीमालवा विधानसभा के केंद्रीय सामान्य प्रेक्षक आर गिरिश (R Girish) और सोहागपुर (Sohagpur) और पिपरिया (Pipariya) के प्रेक्षक सुहास एस (Suhas S) मौजूद रहे। प्रेक्षकों ने जिला प्रशासन द्वारा संपन्न कराई गई रेंडमाईजेशन की कार्यवाही पर संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह (Devendra Kumar Singh), उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ (JR Hedau) सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

डीआईओ श्री गुणवान ने बताया कि सिवनीमालवा विधानसभा के 318 मतदान केंद्रों के लिए 350 मतदान दल, होशंगाबाद विधानसभा के 238 मतदान केंद्रों के लिए 262 मतदान दल, सोहागपुर के 314 मतदान केंद्रों के लिए 345 मतदान दल एवं पिपरिया के 317 मतदान केंद्रों के लिए 349 मतदान दलों को केंद्र आवंटित किए। 335 क्रिटिकल मतदान केंद्रों के लिए केंद्रवार माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियोजित किए हैं। सिवनीमालवा में 96, होशंगाबाद में 69, सोहागपुर में 81 एवं पिपरिया में 89 क्रिटिकल मतदान केंद्र बनाए हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!