Abhimanyu : एसएनजी मैदान पर लड़कों को दिलाया महिला अपराधों की रोकथाम का संकल्प

Abhimanyu : एसएनजी मैदान पर लड़कों को दिलाया महिला अपराधों की रोकथाम का संकल्प

नर्मदापुरम। विशेष जागरूकता अभियान ‘अभिमन्यु’ (‘Abhimanyu’) के अंतर्गत अंतिम दिन पुलिस अधीक्षक गुरकरन सिंह (Gurkaran Singh) के निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवधेश प्रताप सिंह (Awadhesh Pratap Singh) के मार्गदर्शन में महिला थाना स्टाफ द्वारा जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

अभियान अभिमन्यु के अंतिम दिवस में महिला थाना स्टाफ के ने एसएनजी ग्राउंड (SNG Ground) नर्मदापुरम (Narmadapuram) में लड़कों को मैं हूं अभिमन्यु अभियान के बारे में बताया जाकर जागरूक किया। ग्राउंड पर मौजूद बच्चों ने सेल्फी लेकर संकल्प लिया कि हम अभिमन्यु बनकर समाज में फैली हुई कुरीतियों एवं महिला एवं बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम में पुलिस का सहयोग करेंगे।

इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने आमजन को महिला संबंधी अपराधों से संबंधित तथ्य जैसे नशा, दहेज, रूढि़वादिता, अश्लीलता, असंवेदनशीलता, भ्रूण हत्या, अशिक्षा, लिंगभेद आदि महिला संबंधी अपराधों के प्रति जागरूक किया तथा अभियान के मुख्य उद्वेश्य समाज में पुरूषों एवं लड़कों को न सिर्फ महिला संबंधी अपराधों के प्रति जागरूक करना है बल्कि इसके साथ-साथ उनको संवेदनशील बनाकर रूढिवादी मुक्त सकारात्मक व्यवहार विकसित करने संबंधी जानकारी दी जाकर अभियान अभिमन्यू से संबंधित शपथ दिलवाई एवं अभिमन्यु शुभंकर के फ्लैक्स का सेल्फी प्वाइंट बनाया जाकर अधिक से अधिक आमजन को सेल्फी लेने हेतु प्रोत्साहित किया।

कुछ पिछड़े क्षेत्र में जागरूकता संबंधी फिल्म दिखाई गई जिसमें माता पिता के साथ ही समाज के अन्य लोगों की भी भूमिका इन अपराधों की रोकथाम में अतिमहत्वपूर्ण है। अत: आप सभी से अपील है किसी भी तरह के अपराध को बढ़ावा ना दें इस हेतु आप डायल 100,1090 पर कॉल करें एवं पुलिस के सहयोगी बने आप सभी इन अपराधो की रोकथाम में एक जिम्मदार नागरिक होने की भूमिका अदा करे जिससे भविष्य की पीढ़ी को सुरक्षित रखा जा सके।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!