BREAK NEWS

टॉप 10 कोर्स : बेहतर भविष्‍य के लिए कक्षा 12वीं के बाद करें यह कोर्स जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…
कक्षा 12वीं के बाद बेहतर भविष्‍य के लिए इन 10 महत्‍वपूर्ण कोर्स के बारे मे जरूर जान ले...  

टॉप 10 कोर्स : बेहतर भविष्‍य के लिए कक्षा 12वीं के बाद करें यह कोर्स जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…

कक्षा 12वीं के बाद बेहतर भविष्‍य के लिए इन 10 महत्‍वपूर्ण कोर्स के बारे मे जरूर जान ले…  

ग्रेजुएशन (Graduation From Any Stream)

ग्रेजुएशन एक डिग्री कोर्स होता हैं जिसे 12th के बाद किसी भी स्ट्रीम से किया जा सकता हैं। जैसे- विज्ञान, वाणिज्य और कला, इन कोर्स को करने की अवधि 3 वर्ष की होती हैं। आप अपने पसंदिता विषय से ग्रेजुएशन कर सकते हैं। किसी भी सरकारी विभाग में बडे पद नौकरी करने के लिए ग्रेजुएशन बहुत ही जरूरी होता हैं।

आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद सरकारी भर्ती के लिए आवदेन कर सकते हैं। ग्रेजएट उम्‍मीदवार के लिए सरकारी विभाग मे भर्ती निकलती रहती हैं। जिसका लाभ आप उठा सकते हैं। आप ग्रेजुएशन करके आप प्राइवेट सेक्टर में भी बडें पद पर जॉब कर सकते हैं। इस समय बड़ी तदाद में प्राइवेट कम्पनियाँ ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए भर्ती निकाल रही हैं। ज्यादातर प्राइवेट कंपनी में ग्रेजुएशन का ही डिमांड चल रहा हैं जो आपके लिए फायदेमंद होगा। एक सम्‍मान जनक अच्‍छी नौकरी के लिए ग्रेजुएशन बहुत ही जरूरी हैं।

पुलिस सर्विस  (Police Services)

अगर आपने कक्षा 12वीं पास कर ली हैं तो आप पुलिस की तैयारी कर सकते हैं। इंडिया में पुलिस सर्विस ज्वाइन करने की प्रोसेस कुछ अलग-अलग होते हैं जैसे-  रिटेन एग्जाम, फिजीकल एग्जाम, मेडिकल एग्‍जाम कभी-कभी तो डायरेक्ट भर्ती भी होती हैं।

आज से समय मे अधिकतर युवा पुलिस सर्विसेज के पीछे जा रहे हैं क्योकि गवर्नमेंट जॉब में पुलिस एक अच्छा ऑप्शन हैं और इसके एग्जाम उतने मुश्किल नहीं होते जिनते दूसरे गवर्नमेंट एग्‍जाम होते हैं। पुलिस के लिए आप 12th के बाद तैयारी कर सकते हैं।

अंतरीक्ष प्रोद्योगिकी (Space Technology)

यदि आप अंतरीक्ष रिसर्च में इंटरेस्‍ट रखते हैं। तो आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी तो आप यह तैयारी कक्षा 12वी के बाद कर सकते हैं। IIST के ग्रेजुएशन कोर्स में लगभग 156 सीटे होती हैं जिसका एग्जाम सेंट्रल माध्यमिक बोड द्वारा आयोजित किया जाता हैं

इसकी चयन प्रोसेस JEE-main की मेरिट लिस्ट के आधार पर होता हैं। अगर आपने कक्षा 12वी साइंस स्ट्रीम से पास की हैं तो JEE-Main के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। और एग्जाम क्लियर करके आप अपना करियर इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Indian Institute Of Space Science and Technology) में बना सकते हैं।

राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defense Academy)

अगर आप इंडियन आर्मी, नेवी या इंडिया एयर फ़ोर्स में जाने का हैं तो आप कक्षा 12वीं पास करकें राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी की तैयारी कर सकतें हैं। NDA का एग्जाम (UPSC) संघ लोक सेवा आयोग  द्वारा आयोजित किया जाता हैं इसके एग्जाम के लिए आपको फिजिक्स और मैथ्स के साथ कक्षा 12वीं पास होना जरुरी हैं

राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी मे सेवा देने के लिए आपको रिटेन एग्जाम, फिजीकल एग्जाम, मेडिकल एग्‍जाम पास करना होता हैं। NDA का एग्जाम साल में दो बार होता हैं सामान्यतः यह एंट्रेंस एग्जाम अप्रैल और सितम्बर में होता हैं। NDA की इस परीक्षा पास करके आप भारतीय सेना में अधिकारी बन सकते हैं।

यह भी पढें : घर बैठे पैसा कमाने के तरीके सम्‍पूर्ण जानकारी… 

चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant)

अगर आप अकॉउंटिंग में अपना करियर बनाना हैं तो आप CA कोर्स कर सकते हैं। यह इंडिया का सबसे पॉपुलर कोर्स होता हैं। यह कोर्स भी आप कक्षा 12वीं पास होने के बाद कर सकते हैं। इसमे एडमिशन लेने के लिए आपको पहले इसके तीन एग्जाम क्लियर करने होते हैं अकाउंटेंट एग्जाम के लिए आवदेन 10वी के बाद कर सकते हैं लेकिन आप CA का एग्जाम कक्षा 12वीं के बाद ही कर सकते हैं।

अंतिम एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट्स को इंडिया में ही सर्टिफिकेट के साथ-साथ-एक most valuable Post ही नहीं बल्कि अच्छी सैलरी पैकेज वाला जॉब भी मिलता हैं।

आप CA बनकर देश-विदेश के कंपनियों में Chief Internal, Chief Accountant Financial Business Analist, Account Manager, Finance Manager, Managing Director, Auditing, CEO, आदि पोस्ट पर काम करने का अवसर पा सकते हैं। CA की अनुमानित सैलरी 1 लाख से 3 लाख प्रतिमाह तक होती हैं।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स (Computer Programming Course)

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स एक ऐसा कोर्स हैं यह कोर्स की अवधि 3 माह से लेकर 3 वर्ष तक की होती हैं। आप यह कोर्स करके कक्षा 10,12वी के बाद ही एक अच्‍छा करियर बना सकते हैं। आज की इस डिजिटल दुनिया कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स की बहुत अधिक महत्‍व हैं। क्‍योकि अधिकतर काम हमारे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से ही होते हैं।

आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स के अंतगर्त DTP Course, Basic Computer Course, Ms Office Certification Course, programming Language Course, Animation and Multimedia Course, Computer Hardware Maintenance Course आदि कर सकते हैं।

इन कोर्स को पूरा करके आप आप अपना खुद का काम भी चालू कर सकते हैं या फिर किसी सरकारी और गैर सरकारी कंपनी में जॉब भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा, कंप्यूटर एकाउंटिंग डिप्लोमा या फिर एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कर के प्रमाण पत्र  ले सकते हैं और एक बेहरत करियर की शुरुआत भी कर सकते हैं।

फार्मेसी कोर्स  (pharmacy course)

कक्षा 12वीं

कक्षा 12वीं के बाद आप फार्मेसी कोर्स कर सकते हैं यह कोर्स दो प्रकार के होते हैं

  • B Pharma, का पूरा नाम Bachelor Of Pharmacy होता हैं।

यह 4 वर्ष का Undergraduate डिग्री कोर्स होता हैं इसे पूरा करके आप Pharmacist की प्रैक्टिस कर सकते हैं या फिर विदेश में जा के एक अच्छी नौकरी भी पा सकते हैंं। इसकी डिमांड विदेशो में बहुत ज्यादा होता हैं और सैलरी भी अच्छी होती हैं। Pharmacist की वैल्यू बहुत ही ज्यादा हाेती हैं।

  • D Pharma. का पूरा नाम Diploma in Pharmacy होता हैं।

यह 2 वर्ष का Diploma कोर्स होता हैं जिसका वैल्यू बी.फार्मा से कम होता हैं। लेकिन अगर आपको इसे करने के बाद बी.फार्मा करना हो तो आप उसमे एडमिशन ले सकते है्ं। डी फार्मा करने से आपको बी फार्मा के दूसरे वर्ष में सीधे एडमिशन मिल जाता हैं। इसके बाद आप चाहे तो पोस्ट ग्रेजुएट या M.फार्मा और PhD जैसे कोर्सेज भी कर सकते है। अगर आप PCB  या PCM से कक्षा 12वीं पास हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंकिंग,वित्त और बीमा (Banking, Finance, and Insurance)

कक्षा 12वीं

Banking, Finance, and Insurance एक ऐसा फील्ड हैं।  जिसमे आप एक अच्‍छा करियर बना सकते हैं। आप इसमें Chartered Accountant, Company Secretary, Finance Consultant, Entrepreneurship के पद पर सरकारी और गैर सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

इस कोर्स के लिए आप कक्षा 12वीं के बाद आवदेन कर सकते हैं। बैंकिंग फील्ड में आने के लिए और इसी से आपकी Eligibility, Course, Jobs और Salary निर्धारित होती हैं। Banking, Finance और Insurance में बहुत सारे Diploma Courses, Part-Time और Online Certification Courses Available होते हैं। आप आसानी से यह कोर्स कर सकते हैं।

फैशन डिज़ाइनर  (Fashion Technology)

कक्षा 12वीं

Fashion Designing Course एक अच्‍छा कोर्स होता हैं। क्योकि यह सिर्फ केवल इंडिया में ही नही बल्कि विदेशो में भी इसकी डिमांड हैं। पिछले दशको से Fashion Technology की लोकप्रियता बहुत बढ़ी चुकी हैं जिसका वजह हैं। आज के दौर में हर फील्ड में डिज़ाइनर का काम हो गया हैं यह कोर्स बेस्ट फॉर गर्ल्स के नाम से प्रसिद्ध हैं

क्योंकि इस कोर्स को लड़कियां ज्यादा करना पसंद करती हैं। इस फील्ड के कुछ Required skills हैं। जो आपके पास होने चाहिए। इस फील्‍ड मे सैलरी बहुत अधिक होती हैं।

फैशन डिज़ाइनर के लिए आपके पास Creative Mind, Good Communication Skill, Good Understanding Of Market and Good Understanding Of Customer Lifestyle होना बहुत जरुरी हैं। यह कोर्स भी आप कक्षा 12वीं के बाद कर सकते हैं।

एनिमेशन डिजाइनिंग कोर्स (Animation Designing Course)

कक्षा 12वीं

एनीमेशन डिजाइनिंग कोर्स बहुत ही प्रचलित कोर्स हैं यह कोर्स का चुनाव वह करते हैं जिन्‍हे कलाकारी करना बेहद पसंद होता हैंं। इस कोर्स को कक्षा 12वीं के बाद आसानी से कर सकते हैं यह कोर्स डिप्लोमा और डिग्री दोनों में मौजूद होता हैं।

यह कोर्स करने की अवधि 1 साल से 3 साल तक की होती हैं। इस कोर्स की फीस 3,000 से 1,00,000 तक होती हैं। एनीमेशन कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप Director, Production Designer, Script Writer, Layout Artist, Digital Painter आदि के तौर पर काम कर सकते हैं। और एक अच्‍छा करियर बना सकते हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!