अखिल भारतीय महात्मा गांधी स्मृति हॉकी प्रतियोगिता का समापन

अखिल भारतीय महात्मा गांधी स्मृति हॉकी प्रतियोगिता का समापन

सिग्नल कोर जालंधर विजेता, आर्टिलरी हैद्राबाद उपविजेता

इटारसी। अखिल भारतीय महात्मा गांधी स्मृति हॉकी प्रतियोगिता (All India Mahatma Gandhi Memorial Hockey Tournament) का फाइनल मुकाबला सिग्नल कोर जालंधर ने जीता। आर्टिलरी हैद्राबाद उपविजेता रही। हॉकी प्रेमी दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में मुकाबला काफी रोमांचक रहा।

फाइनल मैच में मुख्य अतिथि विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा और कलेक्टर नीरज सिंह, मप्र तैराकी संघ अध्यक्ष पीयूष शर्मा, नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पंकज चौरे और रेलवे के डीईई विवेक अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि जगदीश मालवीय, समस्त सभापति, पार्षदगण,  नपा उपाध्यक्ष निर्मल सिंह राजपूत, सभापति राकेश जाधव, पार्षद प्रतिनिधि राजकुमार बावरिया, मनजीत कलोसिया, हन्नू बंजारा, अमित विश्वास, कुंदन गौर, जिम्मी कैथवास, रमेश धूरिया आदि अन्य पार्षद एवं सभापति रहे।

आयोजन समिति की सचिव सीएमओ हेमेश्वरी पटले, डीएचए के अध्यक्ष प्रशांत जैन, कार्यकारी अध्यक्ष शिरीष कोठारी, जयराज सिंह भानू, कोषाध्यक्ष सर्वजीत सिंघ सैनी, सचिव कन्हैया गुरयानी, सर्वप्रीत भाटिया, दीप सिंह ठाकुर, अरुण राबर्ट, मोहम्मद जाफर सिद्दीकी, आशीष शर्मा, भरत वर्मा, विनोद तिवारी, डॉ. ताविश अरोरा, राहुल चौरे, अतुल तिवारी, शैलेन्द्र दुबे, परमीत सिंघ भाटिया, मन्नी छाबड़ा, बेअंत सिंह बंजारा, अजय अल्वर्ट, रितेश श्रीवास, साजिद मलिक निशांत अगस्टीन, अमित श्रीवास, मेहबूब खान  ने अतिथियों का स्वागत किया।

अतिथियों ने मैच प्रारंभ होने के पूर्व दोनों ही टीमों के खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। संचालन हिमांशु बाबू अग्रवाल और आभार प्रदर्शन कन्हैया गुरयानी ने किया। मैच प्रारंभ से ही काफी रोमांचक रहा। दोनों ही टीमों ने तेज हॉकी खेली और एकदूसरे के गोलपोस्ट पर हमले किये।

जालंधर के खिलाड़ी रजनीश ने 14 वे मिनट में मिले दूसरे पेनाल्टी कॉर्नर में गोल करके पहले बढ़त बनायी।  26 वे मिनट में हैद्राबाद को पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसमें मल्हारी ने गोल करके मुकाबला बराबर कर लिया। 30 वे मिनट में जालंधर ने दूसरा गोल करके स्कोर 2-1 कर लिया और इसके बाद कोई टीम गोल नहीं कर सकी और जालंधर ने 2-1 से मैच जीत लिया।

ये बोले अतिथि

मुख्य अतिथि विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने प्रतियोगिता की सफलता के लिए जिला हॉकी संघ को बधाई दी और एस्ट्रोटर्फ के लिए भूमि दिलाने प्रयास करने पर धन्यवाद दिया। कलेक्टर नीरज कुमार ने विधायक डॉ. शर्मा ने एस्ट्रोटर्फ के लिए काफी प्रयास किये और एक ही विधानसभा में दो एस्ट्रोटर्फ स्वीकृत कराये।

उन्होंने भूमि दिलाने जल्द और तेजी से प्रयास करने का आश्वासन दिया। नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पंकज चौरे ने आयोजन की सफलता के लिए डीएचए को बधाई दी।

डीएचए के अध्यक्ष प्रशांत जैन ने बताया कि इटारसी आने वाली हॉकी की टीमें यहां की दर्शक संख्या से प्रभावित होती हैं, इतने हॉकी प्रेमी दर्शक अन्य कहीं नहीं मिलते हैं। उन्होंने बताया कि महज डेढ़ माह की तैयारी के बाद यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही थी। उन्होंने प्रोफेशनल हॉकी टीमों के सामने डीएचए की टीम को सेमीफाइनल में बेहतर प्रदर्शन के लिए बधाई दी।

दर्शकों और आयोजकों ने पुष्प बरसाए

मैच के मध्यांतर में जिला हॉकी संघ के सदस्यों ने संपूर्ण मैदान में चारों तरफ जाकर मैच देखने आए खेल प्रेमी दर्शकों पर पुष्प बरसाये तो दर्शकों की ओर से मैदान में जिला हॉकी संघ के पदाधिकारियों का फूल मालाओं से स्वागत किया। दर्शक आज बेहद उत्साहित थे और ढोल-बाजों के साथ मैदान पर पहुंचे थे। गोल होने पर ढोल बजाकर नाच रहे थे।

यह भी पहली बार देखा

प्रतियोगिता में यह नजारा भी पहली बार देखने को मिला जब सेना की दोनों ही टीमों ने मैच समाप्ति के बाद एक साथ डांस किया। विजेता और उपविजेता टीमों के खिलाड़ी एकदूसरे के साथ ढोल की थाप पर नाच रहे थे और उनके साथ हॉकी प्रेमी भी जमकर नाचे।

पुरस्कार और सम्मान

अतिथियों ने विजेता जालंधर और उपविजेता हैद्राबाद की टीमों को प्रथम पुरस्कार 71 हजार रुपए की राशि एलकेजी ग्रुप द्वारा और द्वितीय पुरस्कार 51 हजार रुपए की राशि शुभालय ग्रीन सिटी द्वारा प्रदान किये गये हैं। टीमों को विजेता ट्रॉफी तथा उपविजेता ट्रॉफी भी प्रदान की।

दोनों ही टीमों को व्यक्तिगत रूप से भी स्मृति चिह्न प्रदान किये। स्वर्गीय दीपक जेम्स की स्मृति में उनके परिवार द्वारा रेलवे बैंगलोर की टीम को श्रेष्ठ टीम का पुरस्कार 11 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई।

अम्पायर रमीज कुरैशी सिवनी, प्रवीण पसेरिया जबलपुर, रूपेन्द्र गुप्ता झांसी, दीपसिंह ठाकुर, रवि हरदुआ, मनीष कोलते, व्यवस्था के लिए विशाल तोमर, सौरभ दास, शशांक, ग्राउंड व्यवस्था के लिए शफीक कुरैशी, मेहबूब खान और आरिफ खान, नगर पालिका से अशरफ और मनजीत को स्मृति चिह्न से सम्मानित किया। नन्हें खिलाडिय़ों देव, ऋषि, निखिल और रचित चौधरी को ट्रैक सूट देकर पुरस्कृत किया। 

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!