1306 मतदान दलों को विधानसभावार मतदान केंद्र आवंटित

1306 मतदान दलों को विधानसभावार मतदान केंद्र आवंटित

  • 6160 कर्मचारी, 698 केंद्रों पर पुरुष, 208 पर महिलाएं एवं 281 केंद्रों पर 2 महिला और 2 पुरुष मतदान कराएंगे
  • 119 मतदान दल रहेंगे रिजर्व विधानसभा निर्वाचन के लिए कर्मचारियों के सेकेंड रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूर्ण

नर्मदापुरम। जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन में कुल 6160 कर्मचारी मतदान संपन्न कराएंगे। जिले के चारों विधानसभा में निर्धारित कुल 1187 मतदान केंद्रों पर 1306 मतदान दल नियोजित किए गए हैं, जिनमें 698 मतदान केंद्रों पर पुरुष, 208 केंद्रो पर केवल महिलाएं एवं 281 मतदान केदो पर दो पुरुष और दो महिलाएं मतदान कराएंगे। साथ ही 119 मतदान दल रिजर्व रखे गए हैं।

शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित एनआईसी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह एवं निर्वाचन प्रेक्षकों की उपस्थिति में ईएमएस पोर्टल के माध्यम से कर्मचारियों का द्वितीय रेंडमाईजेशन किया गया। इस रेंडमाइजेशन के द्वारा विधनसभा निर्वाचन हेतु अधिकारियों ,कर्मचारियों एवं माइक्रो ऑब्जर्वर के रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूर्ण हुई। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री मनीष गुणवान द्वारा पोर्टल पर रेंडमाइजेशन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रक्रिया से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए कर्मचारियों को मतदान केंद्र आवंटित किए गए हैं। इससे पूर्व भी ईवीएम का रेंडमाईजेशन सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने कराया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में मतदान प्रक्रिया को पूर्ण रूप से पारदर्शी एवं निष्पक्षता से कराने के लिए रेंडमाइजेशन किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि रेंडमाइजेशन की इस प्रक्रिया से मतदान दलों का गठन किया गया है तथा उन्हें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किये गए हैं। विधानसभा निर्वाचन में सभी विधानसभा क्षेत्रों में ऑल वुमेन मैनेज पोलिंग बूथ भी बनाए गए हैं। जहां केवल महिला मतदान कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ये सभी महिला मतदान कर्मी संबंधित विधानसभा क्षेत्र से ही रहेंगी।

विधानसभा का चुनाव कराने गठित मतदान दलों में शामिल अधिकारियों -कर्मचारियों की द्वितीय रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की मौजूदगी में संपन्न हुई। होशंगाबाद और सिवनीमालवा विधानसभा के केंद्रीय सामान्य प्रेक्षक श्री उदय नारायण दास और सोहागपुर और पिपरिया के प्रेक्षक श्री सुहास एस मौजूद रहें। प्रेक्षकों द्वारा जिला प्रशासन द्वारा संपन्न कराई गई रेंडमाईजेशन की कार्यवाही पर संतोष व्यक्त किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत ,उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह, उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

डीआईओ श्री गुणवान ने बताया कि सिवनीमालवा विधानसभा के 318 मतदान केंद्रों के लिए 350 मतदान दल, होशंगाबाद विधानसभा के 238 मतदान केंद्रों के लिए 262 मतदान दल, सोहागपुर के 314 मतदान केदो के लिए 345 मतदान दल एवं पिपरिया के 317 मतदान केंद्रों के लिए 349 मतदान दलों को केंद्र आवंटित किए गए। 346 क्रिटिकल मतदान केंद्रों के लिए केंद्रवार माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियोजित किए गए हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!