मंगलवार शाम सूर्यास्त के कुछ समय पहले ग्रहण की खगोलीय घटना

मंगलवार शाम सूर्यास्त के कुछ समय पहले ग्रहण की खगोलीय घटना

इटारसी। मंगलवार को दिखने जा रहे आंशिक सूर्यग्रहण (Partial Solar Eclipse) को अगर आप अपनी आंखों से देखना चाहते हैं, तो वैज्ञानिक सावधानी (Scientific Caution) के साथ इस खगोलीय घटना (Astronomical Event) का आनंद ले सकते हैं।
नेशनल अवार्ड (National Award) प्राप्त विज्ञान प्रसारक (Science Broadcaster) सारिका घारू द्वारा ग्रहण के सुरक्षित अवलोकन के लिये जानकारी दी गई। सारिका ने बताया कि अवसर का उपयोग बच्चों और युवाओं के बीच भारत (India) और विश्व के विद्वानों द्वारा खगोलविज्ञान में उपलब्धियों यों की चर्चा के लिये किया जाना चाहिये।

कैसे न देखें सूर्यग्रहण

सारिका ने बताया कि सूर्यग्रहण देखने के लिये खाली आखों या रंगीन फिल्म, धुएं से काले किए गए कांच, धूप के चश्मे, नॉन-सिल्वर्ड श्वेत श्याम (ब्लैक एंड व्हाइट) फिल्म, फोटोग्राफिक (Photographic),फिल्टर्स (Filters) का प्रयोग न करें। रंगीन पानी में बनने वाली सूर्य की परछाई को नहीं देखें। ये सभी उपाय आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कैसे देख सकते हैं सूर्यग्रहण

सारिका ने बताया कि किसी समतल दर्पण से दीवार, पर्द, सफेदकागज पर सूर्य का प्रतिबिम्ब प्रक्षेपित करके ग्रहण को देख सकते हैं। वैज्ञानिक रूप से परीक्षित फिल्टर के सोलर व्यूअर की मदद से ग्रहण को देखा जा सकता है। फिल्टर से भी सूर्य को लगातार न देंखें। रुक-रुक कर देखें। फिल्टर में कोई खरोंच या बारीक छिद्र नहीं होना चाहिये।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!