मंगलवार, मई 28, 2024

LATEST NEWS

Related Posts

किसानों के कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने जिले के कृषक ईश्वरदास जमीदार से किया सीधा संवाद

होशंगाबाद। प्रदेश सरकार के समर्थन मूल्य (support price) पर मूंग उपार्जन (Moong Procurement) के किसान हितैषी निर्णय से मुझे अपनी मूंग विक्रय से सीधे 2 लाख 87 हजार का रुपए का लाभ मिला है। साथ ही वर्ष 2018 -19 के सोयाबीन की फसल बीमा (Fasal Bima) की 1 लेकर 20 हजार से अधिक की राशि भी उनके खाते में आई है, इसके लिए मैं मुख्यमंत्री को हृदय से धन्यवाद देता हूं। यह बात जिले के ब्लॉक सिवनी मालवा के दिव्यांग कृषक ईश्वरदास जमीदार ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के परिसर में आयोजित जिला स्तरीय जनकल्याण एवं सुराज के कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहीं।

के कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे मुख्यमंत्री श्री चौहान0
मुख्यमंत्री चौहान ने मिंटो हॉल भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जिले के कृषक ईश्वरदास जमीदार से वर्चुअली संवाद किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कृषक जमींदार से पूछा कि उन्हें कृषि विभाग (Agriculture Department) की किन-किन योजनाओं का लाभ मिला है, समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी का उन्हें वास्तव में लाभ मिला है या नहीं? कृषक ईश्वर दास ने बताया कि पिछले वर्ष मूंग खरीदी नहीं होने से मात्र 3 हजार से 4 हजार रुपए में उनकी मूंग उपज बिकी थी, इस वर्ष 7196 रुपए समर्थन मूल्य से उनके साथ किसानों को सीधे ढाई हजार से 3 हजार का फायदा मिला है। समिति स्तर पर विक्रय की गई मूंग का उन्हें 15 दिन के भीतर ही भुगतान भी प्राप्त हो गया था। उन्होंने बताया कि उन्हें रोटावेटर कृषि यंत्र के क्रय और चने की बुवाई के लिए भी कृषि विभाग से अनुदान का लाभ मिला है। साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ भी उन्हें मिला रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कृषक को बधाई देते हुए कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को आत्मनिर्भर बनाने तथा उनकी आय को दोगना करने के हर स्तर पर प्रयास किए गए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

इस अवसर पर विधायक डॉ सीतासरन शर्मा (MLA Dr Sitasaran Sharma), विधायक विजयपाल सिंह (MLA Vijaypal Singh), कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar), जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam), जनपद अध्यक्ष संगीता सोलंकी (District President Sangeeta Solanki), शंभू सिंह भाटी (Shambhu Singh Bhati), पीयूष शर्मा (Piyush Sharma), उप संचालक कृषि जेआर हेडाऊ (Deputy Director Agriculture JR Hedeau) सहित अन्य जनप्रतिनिधि, किसान एवं किसान भाई उपस्थित रहे। जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रदेश में तिलहन उत्पादन को प्रोत्साहित करने हेतु राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन अंतर्गत अजा,अजजा वर्ग के 44 कृषकों को सरसों के बीज मिनीकिट वितरण किया। कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा अंतर्गत जिले के 01 कृषक को राज्य स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार का प्रमाण पत्र, 10 कृषकों को जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार तथा विकासखंड स्तरीय कृषक पुरस्कार हेतु 35 कृषकों को पुरस्कार के प्रमाण पत्र तथा सर्वोत्तम समूह पुरस्कार 05 समूहों को तथा 05 कृषकों को कृषि अभियांत्रिकी अंतर्गत अनुदान राशि प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम के अतिरिक्त कृषि विज्ञान केन्द्र गोविंद नगर बनखेड़ी, कृषि विस्तार तथा प्रशिक्षण केन्द्र पवारखेड़ा व जिले की समस्त कृषि उपज मंडियों में भी जनप्रतिनिधियों एवं कृषकों की गरिमामय उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया।

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Popular Articles