कलेक्टर ने इटारसी में स्वीप के शुभंकर ईट्रू का लोकार्पण किया

कलेक्टर ने इटारसी में स्वीप के शुभंकर ईट्रू का लोकार्पण किया

इटारसी के जय स्तंभ चौक में मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई

कलेक्टर ने आह्वान किया कि परिवार, मित्र, पड़ोसी सभी को मतदान के लिए प्रेरित करें

इटारसी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना ने मंगलवार को इटारसी के जय स्तंभ चौक में आयोजित कार्यक्रम में स्वीप के शुभंकर ईट्रू का लोकार्पण किया। शुभंकर का निर्माण एआई तकनीक का प्रयोग करके किया गया है। कलेक्टर ने उपस्थित लोगों को मतदान करने की शपथ दिलाई, और आह्वान किया कि वह अपने मित्र, भाई, पड़ोसी परिवार के साथ 26 अप्रैल को मतदान केंद्र अवश्य जाए और मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करें।

जागरुक नागरिक का कर्तव्य निभाएं

कलेक्टर ने कहा कि लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है और मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियों आयोजित की जा रही है। बाइक रैली, साइकिल रैली, मेहंदी एवं रंगोली प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, ह्यूमन चैन से लगातार मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित किया जा रहा है। सभी को संदेश दिया जा रहा है कि वह 26 अप्रैल को सब काम छोड़कर सबसे पहले मतदान कर एक जागरूक नागरिक होने का कर्तव्य निभाएं। कलेक्टर ने कहा कि मतदान करना सभी मतदाताओं का अमूल्य अधिकार है, जो संविधान उन्हें प्रदान करता है। कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2023 में इटारसी में रेलवे, ऑर्डिनेंस, तवा कॉलोनी एवं न्यास कॉलोनी के मतदान केन्द्रों में बहुत ही कम मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि इटारसी अपने ऐतिहासिक एवं धार्मिक एवं सांस्कृतिक संस्कृति के लिए जाना जाता है, लेकिन अब आवश्यकता है कि इटारसी अत्यधिक संख्या में मतदान कर जिले में अग्रणी रहे। कलेक्टर ने कहां की लोकतंत्र को सही मायने में सशक्त करने के लिए सभी लोगों को अपनी सहभागिता निभाई होगी।

कलेक्टर ने इटारसी के एसडीएम एवं उनकी टीम को इटारसी के शुभंकर के लिए बधाई दी। इसके पूर्व कलेक्टर ने दीप प्रज्वलन कर शुभंकर एवं मतदाता शपथ के कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर इटारसी के एसडीएम टी प्रतीक राव ने कलेक्टर का तुलसी का पौधा भेंट कर स्वागत किया। सभी अतिथियों को तुलसी के पौधे से स्वागत किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोजान सिंह रावत, एमजीएम कालेज के रिटायर्ड प्राचार्य प्रो. कश्मीर सिंह उप्पल, रेलवे के सीनियर डीईई सचिन शर्मा, जिला हॉकी संघ के अध्यक्ष प्रशांत जैन, एसडीओपी महेंद्र सिंह चौहान, टीआई गौरव सिंह बुंदेला, नगर पालिका अधिकारी रितु मेहरा आदि उपस्थित थे। संचालन नर्मदापुरम पत्रकार संघ के अध्यक्ष प्रमोद पगारे ने किया। स्वीप के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोजान सिंह रावत ने कहा कि इटारसी शहर की आर्थिक एवं सांस्कृतिक राजधानी है, लेकिन जब हम मतदान की बात करते हैं तो हमें यह मालूम होता है कि इटारसी के लोग कम संख्या में मतदान करते हैं।

श्री रावत ने कहा कि विधानसभा चुनाव में इटारसी मतदान करने में पीछे था, उन्होंने कहा कि इसके दो से तीन कारण है, पहला इटारसी के युवा पढ़ाई एवं रोजगार के लिए बाहर जाते हैं। दूसरा बहुत से मतदान केंद्र जहां आसपास दुकान हैं, वहां काम करने वाले मजदूर को मतदान करने का अवसर नहीं मिल पाता है। तीसरा कारण यह है कि लोग पढ़े लिखे हैं उन्हें लगता है कि मतदान करने जाएंगे तो धूप लगेगी, इंतजार करना पड़ेगा। श्री रावत ने कहा कि वर्तमान में मतदान केंद्र में छाया पानी और बैठने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने आह्वान किया कि रेलवे एवं ऑर्डनेंस फैक्ट्री के अधिकारी लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें। इटारसी के एसडीएम टी प्रतीक राव ने कहा कि इटारसी का एक शुभंकर बनाने का आईडिया कलेक्टर ने दिया था।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के माध्यम से शुभंकर बनाया गया। इटारसी की पहचान अपने इतिहास को लेकर है, अब शुभंकर ईट्रू को लेकर भी होगी। प्रशांत जैन ने कहा कि मतदान एक ऐसा पॉवर है कि हम अपनी एक वोट से सरकार का चुनाव कर सकते हैं। मनचाहा प्रतिनिधि चुन सकते हैं। प्रो. कश्मीर सिंह उप्पल ने कहा कि आज प्रजातंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मनाने हम एकत्र हुए हैं। प्रजातंत्र में हमें मतदान करने का अधिकार दिया हुआ है तो हम सभी को अपने इस अधिकार का बढ़-चढ़कर उपयोग करना चाहिए। इस बार इटारसी या सिद्ध कर देगी वह हर चीज में आगे है, तो मतदान करने में भी वह पीछे नहीं रहेगी।

छात्राओं ने दिया नुक्कड़ नाटक से संदेश

इसके पूर्व कन्या महाविद्यालय इटारसी की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान का महत्व बताया। एसडीओपी महेंद्र सिंह चौहान ने सभी लोगों से आह्वान किया कि वह सारे काम छोड़कर सबसे पहले अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि इटारसी अधिक से अधिक मतदान कर इस बार एक कीर्तिमान स्थापित करें। नगर पालिका अधिकारी रितु मेहरा ने आभार प्रदर्शन किया और आश्वासन दिया कि इस बार इटारसी के मतदाता बड़ी संख्या में मतदान करके जिले में अपना अग्रणी स्थान बनाएंगे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!