कलेक्टर-एसपी ने किया सोहागपुर, पिपरिया में मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण

कलेक्टर-एसपी ने किया सोहागपुर, पिपरिया में मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण

– ईवीएम के संचालन में अच्छे से प्रशिक्षित होने के दिए निर्देश

नर्मदापुरम। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरन सिंह (Dr. Gurkaran Singh) ने बुधवार को विधानसभा सोहागपुर (Sohagpur) और पिपरिया (Pipariya) में मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सोहागपुर रायसेन (Raisen) सीमा पर स्थित ग्राम सांखला चेक पोस्ट (Gram Sankhla Check Post) का भी निरीक्षण किया। साथ ही मतदान केंद्र का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सबसे पहले कलेक्टर एवं एसपी ने सोहागपुर में सेंट पैट्रिक स्कूल (St. Patrick’s School) में संचालित मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया।

यहां उन्होंने मतदान कर्मियों से ईवीएम मशीन (EVM Machine) के कनेक्शन (Connection), बैलट इशू (Ballot Issue), मॉक पॉल (Mock Paul) की प्रक्रिया इत्यादि प्रश्न पूछें। उन्होंने सभी मतदान कर्मियों को निर्देशित किया कि वे ईवीएम के संचालन का प्रशिक्षण अच्छे से प्राप्त करें ताकि उन्हें मतदान के दिन किसी भी प्रकार की परेशानी ना हों। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स (Master Trainers) को भी ईवीएम संचालन की जानकारी सहित निर्वाचन संबंधी प्रमुख बिंदुओं पर अच्छे से प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मतदान कर्मियों से ईवीएम मशीन संचालन करा जांच भी की। उन्होंने प्रशिक्षण में लापरवाही बरतने वाले मतदान कर्मियों के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर एवं एसपी सोहागपुर और रायसेन की सीमा पर बनाए गए ग्राम सांखला चेक पोस्ट पहुंचे, उन्होंने यहां स्थैतिक निगरानी दल द्वारा वाहनों की जांच प्रक्रिया देखीं।

एसएसटी (SST) दल को निर्देशित किया कि चेक पोस्ट से गुजरने वाले वाहनों की सघन जांच की जाए। उन्होंने एसएसटी के रिकॉर्ड रजिस्टर का भी अवलोकन किया। उन्होंने चेक पोस्ट पर सीसीटीवी (CCTV) लगाने एवं वीडियोग्राफी (Videography) किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केंद्र शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शोभापुर का भी निरीक्षण कर केंद्र पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं एसपी ने पिपरिया विधानसभा का भी भ्रमण कर यहां सेंट जोसेफ सीनियर हाई सैकंड्री स्कूल में संचालित मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण का अवलोकन किया। उन्होंने मतदान कर्मियों से एवं संचालन प्रक्रिया के संबंध में प्रश्न भी पूछें। इस दौरान संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!