कलेक्टर ने किया दौरा, पिपरिया मंडी में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने दिए निर्देश

कलेक्टर ने किया दौरा, पिपरिया मंडी में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने दिए निर्देश

नर्मदापुरम। बुधवार को कलेक्टर सुश्री मीना ने पिपरिया और बनखेड़ी क्षेत्र का सघन दौरा किया। सबसे पहले कलेक्टर पिपरिया मंडी पहुंची। उन्होंने निरीक्षण कर निर्देश दिए कि शासन के नियमानुसार सुचारू रूप से खरीदी की जाए। किसानों को अपनी उपज विक्रय में परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखें।

मंडी में सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत रहे। कलेक्टर सुश्री मीना ने मंडी का बारीकी से निरीक्षण कर व्यवस्थायें देखीं। उन्होंने मंडी में नीलामी प्रक्रिया का भी अवलोकन लिया। उन्होंने मंडी संबंधी अधिकारियों से मंडी में उपज की नीलामी, भंडारण, कैपेसिटी और मानव संसाधन इत्यादि बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने किसानों से भी सीधे चर्चा कर नीलामी संबंधी व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। किसानों से प्राप्त समस्याओं के संबंध में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने मौके पर एसडीएम पिपरिया, एसडीओपी पिपरिया एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को किसानों, व्यापारियों एवं स्टेकहोल्डर के साथ बैठक कर मंडी व्यवस्थाओं की विस्तार समीक्षा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देशित किया कि मंडी में व्यवस्थाएं मजबूत रहे। एसडीएम मंडी में व्यवस्थाओं की सतत मॉनिटरिंग करें। उन्होंने मवेशी संबंधी समस्याओं के भी निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंडी के अमले को सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जाएं।

राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के निर्देश

कलेक्टर ने तहसील कार्यालय पिपरिया में तहसीलदार न्यायालय, नायब तहसीलदार न्यायालय का निरीक्षण कर राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, बंटवारा विशेष रूप से सीमांकन के प्रकरणों का गंभीरतापूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वामित्व योजना अंतर्गत लगातार फील्ड विजिट कर ग्राउंड ट्रुथिंग में गति लाने के निर्देश दिए।

नव मतदाताओं के नाम प्राथमिकता से जुड़वाएं

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण गतिविधियों की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया कि 18 से 19 वर्ष के नव मतदाताओं के नाम प्राथमिकता से जोड़े जाएं। ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से ग्राम सभाएं आयोजित कर मतदाता सूची का वाचन कराएं। निर्धारित कैंप दिवस 13 जनवरी एवं 20 जनवरी को डोर टू डोर सर्वे कर छूटे हुए मतदाताओं के नाम जोड़े जाएं। बीएलओ बूथ लेवल एजेंट के सतत संपर्क में रहें।

धान का तेजी से परिवहन कराएं

कलेक्टर सुश्री मीना ने बनखेड़ी क्षेत्र का भी भ्रमण किया उन्होंने यहां खरीदी केंद्र गायत्री वेयरहाउस, सीता भोज वेयरहाउस का निरीक्षण कर परिवहन की स्थिति का अवलोकन किया। उन्होंने समिति प्रबंधक को निर्देशित किया कि खुले में रखी धान का तेजी से परिवहन कराएं। ताकि धान भीगने की स्थिति निर्मित ना हो। इस दौरान कलेक्टर ने सर्वेयर के माध्यम से धान का परीक्षण कर गुणवत्ता की जांच भी की।

आमजनों की सुनी समस्याएं

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने आमजनों की समस्याओं को सुन उनका निराकरण किया। बनखेड़ी के ग्राम कुर्सीढाना निवासी गोपी यादव ने कोटवार द्वारा गाली गलौज और अभद्र व्यवहार करने के संबंध में शिकायत की। पलियापिपरिया निवासी रामकिशन वंशकार ने बीपीएल कार्ड नहीं बनने की समस्या बताइ। जिस पर कलेक्टर सुशी मीना ने तहसीलदार पिपरिया को दोनों आवेदनों की जांच कर शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम पिपरिया संतोष कुमार तिवारी, एसडीओपी कल्याणी वरखड़े, उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ, उपायुक्त सहकारिता शिवम मिश्रा, जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योति जैन, जिला विपणन अधिकारी देवेंद्र यादव सहित अन्य उपार्जन संबंधी अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!