जनहित के विषयों का प्रभावी निराकरण करने कलेक्टर के निर्देश

जनहित के विषयों का प्रभावी निराकरण करने कलेक्टर के निर्देश

  • – नर्मदा जयंती की सभी तैयारियां पूर्ण करने कलेक्टर के निर्देश

नर्मदापुरम। जनप्रतिनिधियों द्वारा जनहित से जुड़े उठाए गए विषयों निराकरण प्रभावी ढंग से किया जाए, नर्मदा जयंती (Narmada Jayanti) की तैयारियां पूर्ण की जाएं। यह निर्देश कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना (Collector Ms. Sonia Meena) ने सोमवार को कलेक्ट्रेट (Collectorate) में आयोजित समय सीमा की बैठक में दिए। बैठक में सुश्री मीना ने जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायतों आदि के संबंध में प्राप्त पालन प्रतिवेदन की विभागवार समीक्षा की जिसमें ऐसे समस्त विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जिनसे संबंधित मुद्दों को जनप्रतिनिधियों ने अवगत कराया था।

कलेक्टर सुश्री मीना ने ऐसे समस्त विभागों से संबंधित प्रत्येक निराकृत शिकायतों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की एवं ऐसे प्रकरण जिनका निराकरण लंबित है उनका समय सीमा के अंदर निराकरण करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए जिसमें रजिस्ट्री के उपरांत अविवादित नामांतरण प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। साथ ही साथ ऐसे वन ग्राम जो की राजस्व ग्राम नहीं बन पाए हैं एवं इस प्रक्रिया में जो भी कठिनाइयां उत्पन्न हो रही हंै उनको शीघ्र निराकृत करें। सेतु निर्माण विभाग की निर्माणाधीन एवं निर्मित पुलों के संबंध में प्राप्त शिकायतों पर की गई कार्रवाई की समीक्षा की एवं उक्त शिकायतों का निराकरण समय सीमा के अंदर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना द्वारा सेतु निर्माण विभाग को स्वीकृत पुलों का निर्माण कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किए जाने के संबंध में निर्देशित किया गया।

नहरो की साफ सफाई के संबंध में विस्तृत कार्य योजना बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश जल संसाधन विभाग को दिए गए। पीएम आवास संबंधित जियो टेगिंग, किश्त समय पर जमा न होनें आदि शिकायतों का भी संतुष्टिपूर्वक निराकरण किया जाए। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने मुख्यमंत्री द्वारा वीसी के माध्यम से दिए गए निर्देशों के संबंध में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग और खुले में मांस मछली विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही की भी जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि शासन के निर्देशानुसार ध्वनि विस्तारक यंत्रों और खुले में मांस मछली विक्रय के विरुद्ध सतत कार्यवाही की जाए। बार बार समझाइश के बावजूद नियमों का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। इस संबंध में प्राप्त शिकायतों को भी त्वरित संज्ञान में लेकर कार्यवाही की जाएं। इसी के साथ अवैध मदिरा बिक्री के विरुद्ध भी कार्यवाही निरंतर चालू रखें एवं नशा मुक्ति के क्षेत्र में भी गंभीरतापूर्वक एवं विशेष रूप से ध्यान दिया जाए।

नर्मदा जयंती की तैयारियों की समीक्षा

कलेक्टर सुश्री मीना ने नर्मदा जयंती संबंधित तैयारी की विस्तार से समीक्षा की। समस्त आवश्यक तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। नगर पालिका नर्मदापुरम को साफ सफाई, सजावट, सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर समस्त तैयारियां पुख्ता रखने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग को बैरिकेडिंग, हेलीपैड, एवं घाट पहुंच मार्ग की सड़कों को दुरुस्त करने के लिए निर्देशित किया है। साथ ही साथ संपूर्ण कार्यक्रम के संबंध में मॉक ड्रिल का आयोजन भी किये जाने के लिए निर्देशित किया गया है। एमपीईबी को निर्देशित किया है कि विद्युत संबंधी समस्त तैयारियां पुख्ता रखें एवं किसी भी प्रकार की कोई भी अनियमितता न हो। शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण हो बैठक में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की विभागवार समीक्षा की गई।

उन्होंने रेवेन्यू विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को अच्छा प्रदर्शन कर ग्रेडिंग में सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रसूति सहायता और जिला अस्पताल अंतर्गत प्राप्त शिकायतों के निराकरण के लिए समस्त बीएमओ से समन्वय कर इस दिशा में विशेष प्रयास करनें के निर्देश दिये। उन्होंने 50 दिवस से अधिक की शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करने के भी निर्देश सभी विभागों को दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एसएस रावत, अपर कलेक्टर देवेंद्र कुमार सिंह सहित सभी विभाग के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!