राशन कार्डों में धांधली की शिकायत, कांग्रेस नेता ने कहा, अपात्रों को मिला लाभ

राशन कार्डों में धांधली की शिकायत, कांग्रेस नेता ने कहा, अपात्रों को मिला लाभ

इटारसी। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी (Madhya Pradesh Congress Committee) प्रवक्ता राशन कार्डों में धांधली कर अपात्रों को लाभ देने का आरोप लगाते हुए कलेक्टर से राशन कार्डों की जांच कराने की मांग की है। प्रवक्ता राजकुमार उपाध्याय केलू (Rajkumar Upadhyay Kelu) ने aay/bpl राशन कार्ड की जांच की मांग करते हुए कहा कि इसमें धांधली हुई है, साथ ही अपात्रों को राशन का लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि अतिगरीबी रेखा एवं गरीबी रेखा के राशन कार्डों में शहर के अधिकांश भागों में बड़ी धांधली हुई है। पक्के मकान, खेती, वाहन एवं अन्य योजनाओं को भोगने वाले इन योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। यह सूची पिछले 20 से 25 साल पुरानी है, बीच-बीच में अधिकारियों द्वारा पात्र हितग्राहियों के नाम जोडऩे के आदेश देते रहे हैं, राशन के नाम पर इटारसी (Itarsi) शहर सहित जिले में यह बड़ा घोटाला है प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि शासन के मापदंडों नियमों द्वारा जारी किए राशन कार्डों की जिले में विभागीय जांच अभियान चलाकर इन बिंदुओं पर करें तो बहुत सारे यह फर्जी लाभ लेने वाले परिवार सामने आयेंगे।

शासन-सरकार से धोखाधड़ी का मामला भी इन पर दर्ज किया जाए और 20 से 25 साल में जो भी खाद्यान्न इन्होंने सरकारी राशन दुकानों से लिया है बाजार भाव से उसकी कीमत भी इनसे वसूली जाए। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजकुमार केलू उपाध्याय ने कलेक्टर सुश्री मीना से मांग की है लाभार्थियों के साथ साथ इसमें लिप्त बीपीएल/अंत्योदय गरीबी रेखा कार्ड बनाने वाले जिम्मेदार अधिकारियों पर भी आवश्यक रूप से कठोर कार्यवाही की जाए साथ ही पात्र व्यक्तियों के नामों को जोड़ा जाए और शासकीय राशन दुकानों के वितरण प्रणाली का भी सतत निरीक्षण किया जाए।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!