कांग्रेस का टिकट वितरण… बढ़ सकता धर्मसंकट या है तूफान आने के पहले की शांति

कांग्रेस का टिकट वितरण… बढ़ सकता धर्मसंकट या है तूफान आने के पहले की शांति

रोहित नागे, इटारसी
आखिरकार, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के चुनावों के काफी पहले टिकट घोषित करने के दावों के विपरीत कांग्रेस ने टिकट वितरण के मामले में अपने को आगे खड़ा कर लिया है। यह ठीक वैसा ही है, जैसे किसी मैच में टॉस जीतने पर फीलगुड होता है। मैच कौन जीतेगा यह आगामी दिनों में प्रचार की गति, मतदाताओं को रिझाने के तरीके, मतदाताओं के रीझने और भीड़ जुटाने से लेकर भीड़ को वोट में तब्दील करने पर ही पता चलेगा। फिलहाल कांग्रेस टिकट वितरण से फारिग हो गयी है, और उसके प्रत्याशी मतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए वक्त ज़ाया नहीं करेंगे। उनको अधिक से अधिक दरवाजे पर पहुंचने का मौका मिल गया है। केवल आमला की सीट छोड़कर कांग्रेस ने संपूर्ण मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। आमला की सीट निशा बांगरे (Nisha Bangre) के लिए छोड़ी है। यदि उनका इस्तीफा स्वीकार होता है तो वे प्रत्याशी होंगी। फिलहाल भाजपा टिकट वितरण में लगातार प्रयोगों के चलते पिछड़ गई है।
अब तक भाजपा वर्तमान विधायकों को टिकट देने, नहीं देने के असमंजस से बाहर नहीं आयी है। अब सबसे बड़ा सिरदर्द होशंगाबाद (नर्मदापुरम) सीट हो गयी है। यहां से कांगे्रस ने वर्तमान विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) के भाई और पूर्व विधायक गिरिजाशंकर शर्मा (Girijashankar Sharma) को मैदान में उतार दिया है। श्री शर्मा ने जब कांग्रेस ज्वाइन करने से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया था तो स्पष्ट कहा था कि यदि भाजपा ने उनके भाई को टिकट दी तो वे यहां से भाई के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे। अब गेंद भाजपा के पाले में चली गयी, वह वर्तमान विधायक को ही टिकट देकर भाई के खिलाफ भाई को चुनाव मैदान में उतारती है या फिर टिकट बदलती है।
विधायक डॉ.शर्मा के सामने भी धर्मसंकट की स्थिति हो गयी है। कांग्रेस ने उतारे नये चेहरे कांग्रेस ने नर्मदापुरम जिले की सभी सीटों पर नये चेहरों को मौका दिया है। गिरिजाशंकर शर्मा हालांकि वरिष्ठ और बहुत अनुभवी नेता हैं, भले ही मतदाताओं के लिए पुराना हो, लेकिन वे कांग्रेस में नया चेहरा हैं। सोहागपुर से विजयपाल (Vijaypal) के खिलाफ कांग्रेस ने अपनी पार्टी के जिलाध्यक्ष पुष्पराज पटेल (Pushparaj Patel) को उतारा है, इनके चाचा मेहरबान सिंह पटेल विजयपाल से पूर्व में चुनाव हार चुके हैं। सोहागपुर से पुष्पराज पटेल को टिकट मिलने से सबसे अधिक नुकसान पार्टी के ही सतपाल पलिया (Satpal Palia) को उठाना पड़ा है, जो पिछला विधानसभा चुनाव हारने के बाद से ही लगातार पांच वर्ष इस विधानसभा में सक्रिय रहे और यहां के लोगों के हर सुख-दुख और अधिकारों के संघर्ष में शामिल रहे।
पिपरिया से बाहरी चेहरा कांग्रेस ने पिपरिया (Pipariya) से बाहरी चेहरा उतारा है। पार्टी प्रत्याशी गुरुशरण खरे छिंदवाड़ा जिले से हैं और कमलनाथ के करीबी हैं, इसका लाभ उनको मिला है। कतिया समाज की अधिक आबादी पिपरिया में होने से उनको यहां तबज्जो मिली। गुरुशरण खरे पिछले कुछ महीनों से पिपरिया में मकान लेकर रह रहे थे। ऐसे ही इटारसी के कांग्रेस नेता और पूर्व मंडी अध्यक्ष रमेश बामने भी पिपरिया में ही रहने लगे थे। वे लगातार लोगों से मिल रहे थे, संघर्ष में शामिल हो रही थे, सुख-दुख के सहभागी रहे थे। पार्टी ने उनको नजरअंदाज कर बाहरी चेहरा उतार दिया। हालांकि पिपरिया के लिए रमेश बामने भी बाहरी ही हैं। अब स्थानीय नेता खुद को छला महसूस कर रहे हैं।
युवा चेहरे को मिला मौका यह पहली बार है कि सिवनी मालवा (Seoni Malwa) में कांग्रेस ने रघुवंशी परिवार से बाहर किसी को टिकट दिया है। यहां से कांग्रेस ने युवा चेहरे को मौका देकर जता दिया है कि पार्टी युवाओं को आगे आने का मौका दे रही है। बता दें कि वर्तमान में युवाओं का वोट अहम है। जिन लोगों ने केवल भाजपा का ही शासन देखा है, वे बदलाव का मन बनाएं तो उनके सामने युवा चेहरा ही विकल्प के तौर पर रहे, कांग्रेस ने यह प्रयास किया है। यहां से जाट नेता बलराम पटेल के बेटे अजय पटेल (Ajay Patel) को पार्टी ने टिकट दिया है। अजय वर्तमान में नगर पालिका परिषद सिवनी मालवा में पार्षद और नेता प्रतिपक्ष का दायित्व निभा रहे हैं। भाजपा किसे उतारती है, लोगों को अभी यह इंतजार है।


चलते-चलते…

कांग्रेस की टिकट घोषित होते ही, सोहागपुर और नर्मदापुरम में तूफान आने के पहले की शांति छा गयी है। लोग राख में चिंगारी होने और अचानक विस्फोट होने की चर्चाएं कर रहे हैं। देखना है, विरोध होगा? या मामला हाथी की छींक जैसा रहेगा। फिलहाल दोपहर तक इंतजार! सुना है, सोहागपुर विधानसभा को लेकर राजधानी से जल्द ही कुछ खबर आएगी।

Rohit Nage

रोहित नागे, इटारसी
9424482883

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!