बेआसरा मवेशियों से सड़कों को मुक्त कराने कांग्रेस का प्रदर्शन

बेआसरा मवेशियों से सड़कों को मुक्त कराने कांग्रेस का प्रदर्शन

इटारसी। सड़कों पर बेआसरा घूमने वाले मवेशियों की समस्या के निराकरण की मांग लेकर आज कांग्रेस ने नगर पालिका कार्यालय (Municipality Office) में जाकर आंदोलन किया। कांग्रेस का आंदोलन पूर्व घोषित था। पहली लाइन स्थित कांग्रेस (Congress) कार्यालय से दो मवेशी लेकर रैली निकाली और नगर पालिका प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए। कांग्रेसी मवेशी लेकर नपा कार्यालय में घुसे और वहां भी जमकर नारेबाजी की। इधर इस मामले में नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पंकज चौरे (Municipal Council President Pankaj Chaure) का कहना है कि केंद्र सरकार की गौ अभ्यारण्य योजना (Cow Sanctuary Scheme) पर काम चल रहा है, अगर वहां से स्वीकृति हो जाती है तो जिला प्रशासन की मदद से हमारी बड़ी समस्या का निराकरण का रास्ता साफ हो जाएगा। तब तक के लिए हम जल्द ही एक अस्थाई योजना पर काम चालू करेंगे।

युवक कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में वरिष्ठ कांग्रेसी भी शामिल हुए। कांग्रेस नेताओं से नपाध्यक्ष पंकज चौरे ने बातचीत की। पूर्व नपाध्यक्ष नीलम गांधी (Neelam Gandhi) ने कहा कि केंद्र से लेकर नपा तक भाजपा की सत्ता है फिर भी इस समस्या का हल नपा नहीं कर पा रही है। नपाध्यक्ष चौरे ने कहा कि नगरपालिका अपनी तरफ से पूरे प्रयास कर रही है। अगर गौ-अभ्यारण्य योजना की स्वीकृति हो जाती है तो यह समस्या हमेशा के लिए हल हो जाएगी। पूर्व पार्षद नीलेश मालोनिया (Nilesh Malonia) ने कहा कि नगर पालिका प्रशासन को इस समस्या का हल खोजना चाहिए ना कि कांग्रेसियों से ही हल मांगना चाहिए। इस पर नपाध्यक्ष पंकज चौरे ने कहा कि हमारी परिषद में ही 54 एकड़ जमीन का प्रस्ताव लाया गया। आपकी परिषद में कभी ये प्रस्ताव आया हो तो आप बताइए। हम पूरा प्रयास कर रहे हैं ताकि समस्या से निजात मिल सके।

नगर कांग्रेस अध्यक्ष मयूर जायसवाल (Mayur Jaiswal) ने कहा कि जब शहर में गौशाला है तो वहां क्यों नहीं भेज सकते? इस पर नपाध्यक्ष चौरे ने कुछ तकनीकि समस्याएं बतायीं। कांग्रेस नेता अर्जुन भोला (Arjun Bhola), जितेन्द्र ओझा (Jitendra Ojha), गोल्डी बैस (Goldie Bais) सहित अन्य लोगों ने भी नपाध्यक्ष से बातचीत की। नपाध्यक्ष पंकज चौरे द्वारा इस समस्या के अस्थाई निराकरण के लिए जल्द ही प्लान बनाने का आश्वासन मिलने पर कांग्रेस ने आंदोलन खत्म कर दिया।

इनका कहना है

हमने बेआसरा मवेशियों की समस्या को लेकर ज्ञापन दिया और अपनी मांगें रखी हैं। नपाध्यक्ष से कुछ दिनों बाद हमारा एक प्रतिनिधि मंडल मिलने जाएगा। उनकी चर्चा के बाद कुछ दिन और इंतजार करेंगे बावजूद उसके अगर समस्या का हल नहीं किया तो कांग्रेस उग्र आंदोलन करेगी।

मयूर जायसवाल, अध्यक्ष नगर कांग्रेस कमेटी इटारसी

कांग्रेसियों ने मवेशियों की समस्या को लेकर ज्ञापन दिया है। अभी हमने सड़कों से आवारा मवेशियों को हटाने का काम गौसेवकों को दिया है। केंद्र सरकार की गौ अभ्यारण्य योजना पर काम चल रहा है अगर वहां से स्वीकृति हो जाती है तो जिला प्रशासन की मदद से हमारी बड़ी समस्या का निराकरण होने का रास्ता साफ हो जाएगा। तब तक के लिए हम जल्द ही एक अस्थाई योजना पर काम चालू करेंगे।

पंकज चौरे, नपाध्यक्ष इटारसी

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!