विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रभावी संचालन किया जाए

विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रभावी संचालन किया जाए

  • – कलेक्टर ने यात्रा का सफल संचालन करने के दिए निर्देश

नर्मदापुरम। केन्द्रीय योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने और नवाचारी योजनाओं से देश में हुए विकास से आम लोगों को परिचित कराने के लिये प्रदेश के साथ ही नर्मदापुरम में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यात्रा की तैयारियों के संबंध में बुधवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि जिले में 16 दिसंबर से यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा 26 जनवरी 2024 तक आयोजित की जायेगी। भारत सरकार द्वारा यात्रा के लिए सभी जिलों को आईईसी वेन उपलब्ध करायी है। इन आईईसी वैनों को जिले के सभी नगरीय निकाय एवं सभी ग्राम पंचायत में तय रूट चार्ट के अनुसार कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। आईईसी वेन द्वारा ऑडियो विजुअल एड, ब्रोशर पम्पलेट, बुकलेट के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 4 और शहरी क्षेत्रों के लिए 3 वाहन उपलब्ध कराएं गए हैं। यह वाहन निर्धारीत शेड्यूल के अनुसार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पहुंचेंगे।

प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों में 2 पंचायत अंतर्गत आने वाले ग्रामों को सम्मिलित करते हुए एक प्रमुख स्थान पर निर्धारित गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्र में 10 हजार की आबादी पर प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित होंगे। यात्रा के संचालन के लिए जिला स्तरीय , ब्लॉक स्तरीय , ग्राम एवं नगर की समितियां बनाई गईं। साथ ही नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों को जिले में यात्रा का प्रभावी और सफलतापूर्वक संचालन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रा के तहत निर्धारित शेड्यूल के अनुसार कार्यक्रम की सभी तैयारियां समयसीमा में पूर्ण करें। मैदानी स्तर पर सरपंच, सचिव , रोजगार सहायक, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी कार्यक्रम के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाए।

उन्होंने यात्रा के संबंध में केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त किये जायेंगे ओर किसान, पशुपालन, मछुआरे जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, उनके आवेदन लेने की कार्यवाही की जाए, इसके लिए बैंकों से समन्वय किया जाएगा। आधार कार्ड में जानकारी शिविर लगाए जायेंगे।

स्वास्थ्य मेला इसके अन्तर्गत स्वास्थ्य से सम्बन्धित समस्त इकाइयों द्वारा एक स्टाल पर उपस्थित रहकर, वृद्धों, महिलाओं, बच्चों, युवाओं के स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी एवं विशेष रूप से टीकाकरण, स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान भारत कार्ड आदि कार्यक्रम संचालित किया जायेगा। बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रतिदिन निर्धारित पोर्टल पर रिपोर्टिंग के लिए संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एसएस रावत, अपर कलेक्टर देवेंद्र कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!