गुरूवार, मई 30, 2024

LATEST NEWS

Related Posts

दिव्य कला मेला 12 से 21 मार्च तक भोपाल हाट में, दिव्यांगजन के हुनर से परिचित होंगे लोग

भोपाल। सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने बताया कि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा 12 से 21 मार्च तक भोपाल हाट में दिव्य कला मेला लगेगा। मेले का शुभारंभ 12 मार्च को शाम 5 बजे होगा।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि दिव्यांगजन के उत्पादों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए केन्द्र सरकार द्वारा नेशनल हैंडिकेप्ड फायनेंस एण्ड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएचएफडीसी) के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर मेले लगाये जाते हैं। मेलों में बड़ी संख्या में लोग दिव्यांगजनों की कला उत्पाद को सराहने के साथ उनके उत्पाद खरीदते भी हैं।
मंत्री श्री पटेल ने बताया कि मेलों और प्रदर्शनियों में स्टॉल नि:शुल्क आवंटित किये जाते हैं। दिव्यांगजन को उद्यमी और शिल्पकार के रूप में विकसित करने का यह एक बेहतर अवसर है।

एनएचएफडीसी इन्हें ऋण के रूप में वित्तीय सहायता भी देता है। दिव्य कला मेला दिसम्बर 2022 में नई दिल्ली और 16 से 25 फरवरी तक मुम्बई के एमएमआरडी ग्राउंड में किया जा चुका है। इनमें न केवल लोगों की भीड़ उमडी दिव्यांगजनों की कला और उत्पादों को पहचान मिलने के साथ आय में बढ़ोतरी भी हुई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

TECHNOLOGY

error: Content is protected !!